उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार का अपराध नहीं होना चाहिए: अपर पुलिस महानिदेशक

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में अपर पुलिस महानिदेशक ने 'शक्ति मोबाइल' और 'मिशन शक्ति' शुरू किया. इसके जरिए नारियों को उनके हक और हुकूक के प्रति जागरूक किया जाएगा, साथ ही उन्हें स्वावलंबी बनाने के तौर तरीके भी बताए जाएंगे.

By

Published : Oct 18, 2020, 6:56 AM IST

अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ एसएन साबत.
अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ एसएन साबत.

बाराबंकी: जिले में शनिवार देर शाम अपर पुलिस महानिदेशक 'शक्ति मोबाइल' को हरी झंडी दिखाने पहुंचे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चियों के साथ घटित होने वाले अपराधों की प्रभावी रोकथाम के लिए विशेष अभियान 'मिशन शक्ति' शुरू किया गया है. इसके जरिए नारियों को उनके हक और हुकूक के प्रति जागरूक किया जाएगा, साथ ही उन्हें स्वावलंबी बनाने के तौर तरीके भी बताए जाएंगे.

पुलिस लाइन के फुटबॉल ग्राउंड में शनिवार देर शाम आयोजित इस कार्यक्रम में अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ एसएन साबत ने पुलिसकर्मियों को तमाम नसीहतें दी. उन्होंने शासन द्वारा शुरू की गई 'मिशन शक्ति' की आवश्यकता और लाभ से लोगों को रूबरू कराया. इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक ने 'शक्ति मोबाइल' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो कि हर थाना क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को जागरूक करेगी.

महिला हेल्प डेस्क समेत कई योजनाओं पर किया गया फोकस
अपर पुलिस महानिदेशक ने इस मौके पर महिलाओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की उपयोगिता बताई और तमाम सुझाव भी दिए. उन्होंने कहा कि 1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्पलाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 108 एंबुलेंस सेवा और 102 स्वास्थ्य सेवा की उपयोगिता के संबंध में महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है. एसएन साबत ने स्कूल, कॉलेज, बड़े चौराहों और मोहल्लों में महिलाओं की सुरक्षा के उपाय बताए. इसके साथ ही उन्होंने गठित एंटी रोमियो टीम और जिले के सभी थानों पर स्थापित महिला हेल्प डेस्क की महत्ता भी बताई. इस मौके पर उन्होंने समाज में महिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी.

अपर पुलिस महानिदेशक ने महिलाओं को समाज में दृढ़ निश्चय होकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि शासन की इन सारी योजनाओं की जब भी जरूरत पड़े, महिलाएं इसका लाभ अवश्य लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details