उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पहली बार सप्ताह भर नहीं पूरे माह भर चलेगा 'सड़क सुरक्षा अभियान'

By

Published : Jan 19, 2021, 3:06 PM IST

प्रदेश में पहली बार सप्ताह भर नहीं बल्कि पूरे माह भर सड़क सुरक्षा अभियान चलेगा. इस अभियान के तहत लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा, जिससे आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके.

road safety campaign
road safety campaign

बाराबंकी: केंद्र सरकार के निर्देशों पर अभी तक जनवरी माह के अंतिम में चलाया जाने वाला 'सड़क सुरक्षा अभियान' सप्ताह भर नहीं बल्कि माह भर चलेगा. सरकार की मंशा है कि आये दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं में हर हाल में कमी लाई जाए.

जानकारी देते एआरटीओ प्रशासन.

परिवहन विभाग द्वारा 'सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा' थीम के साथ शुरू हुए इस महाभियान में परिवहन विभाग के साथ पुलिस, पीडब्ल्यूडी, चिकित्सा और शिक्षा विभाग मिलकर आम जनमानस को विभिन्न तरीकों से सुरक्षित यातायात के प्रति जागरूक करेंगे.

सड़क सुरक्षा जागरूकता माह अभियान शुरू
बताते चलें कि हर वर्ष केंद्र सरकार का परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जनवरी के आखिरी सप्ताह को सड़क सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाता रहा है, लेकिन इस बार इसमें बदलाव करते हुए इस अभियान को एक महीने तक चलाया जाएगा. सोमवार से बाकायदा इसकी शुरुआत हो गई.

अभियान की थीम 'सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा'
फरवरी माह की 17 तारीख तक चलने वाले इस महाभियान की थीम 'सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा' रखी गई है, जिसका उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर उनकी सड़क दुर्घटनाओं से रक्षा की जाए.

वाहनों की जांच भी अभियान का हिस्सा
केंद्र सरकार के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान के तहत सड़क पर वाहन लेकर चलने वालों को हेलमेट ,सीटबेल्ट, लाइट और इंडिकेटर का प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया जाएगा. यही नहीं इस दौरान हाईवे पर चलने वाले वाहनों के फिटनेस, प्रदूषण, परमिट, प्रेशर हॉर्न समेत नम्बर प्लेट वगैरह की जांच भी की जाएगी.

विभागों में दिया जाएगा ऑनलाइन प्रशिक्षण
अभियान में नुक्कड़ नाटक, गोष्ठियों और रैलियों के जरिये लोगों को जागरूक भी किया जाएगा. यही नहीं लोगों को सुरक्षित यातायात के लिए संकल्प भी दिलाया जाएगा. इसके अलावा सरकारी विभागों में सुरक्षित यातायात का ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details