उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ऐतिहासिक देवा शरीफ पर प्रियंका का ट्वीट, कहा- विश्वपटल पर कौमी एकता के संदेश को किया कायम

By

Published : Oct 18, 2019, 6:00 PM IST

ऐतिहासिक देवा मेले पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मेले में शामिल सभी जनों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. देवा शरीफ का संदेश देश भर में भाईचारे का प्रतीक बना रहे.

प्रियंका गांधी (फाइल फोटो).

बाराबंकी: ऐतिहासिक देवा मेले पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कौमी एकता के संदेश की बधाई दी है. सैयद हाजी वारिस अली शाह और उनके वालिद हाजी कुर्बान अली शाह की याद में लगने वाले देवा मेले को प्रदेश की सांस्कृतिक गतिविधियों और कौमी एकता के लिहाज से बेहतर बताया. मेले में शामिल होने वाले सभी लोगों को बधाई और शुभकामना देते हुए प्रियंका ने भाईचारे के माहौल के लिए देवा मेले का जिक्र किया.

'जो रब है वही राम है' कहने वाले सैयद हाजी वारिस अली शाह और उनके वालिद हाजी कुर्बान अली शाह के सम्मान में बाराबंकी के देवा शरीफ मेला लगता है. यह मेला उत्तर प्रदेश की उन सांस्कृतिक गतिविधियों में से एक हैं, जिन्होंने विश्व पटल पर कौमी एकता के संदेश को कायम किया.

ये भी पढ़ें- हिंदू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी की हत्या, कार्यालय में घुसकर मारी गोली

हाजी वारिस अली शाह की जन्म स्थली देवा बाराबंकी है. यहीं से उन्होंने सार्वभौमिक प्रेम के संदेश के द्वारा लोगों को एकजुट होने और साथ रहने का आवाह्नन किया था. हाजी वारिस अली शाह का जन्म 19वीं शताब्दी में हुआ था और उन्होंने अप्रैल 1905 में प्राण त्याग दिये थे.

ये भी पढ़ें-अयोध्या: बाबरी मस्जिद पक्षकार ने श्री रामजन्मभूमि के पुजारी से लिया आशीर्वाद​​​​​​​

हर साल 'सफर' जो चंद्र आधारित पवित्र महीना होता है, उसमें हाजी वारिस अली शाह की कब्र पर 'उर्स' का आयोजन होता है. साल 1897 से लगातार हाजी वारिस अली शाह के पिता कुर्बान अली शाह की याद में पवित्र कार्तिक महीने अक्टूबर-नवंबर में भी उर्स का आयोजन होता है, जिसे 'देवा मेले' के नाम से जाना जाता है. 1897 से हो रहे देवा मेले का आयोजन सूफी सन्त हाजी वारिस अली शाह ने अपने पिता कुर्बान अली शाह की याद में किया था. इस मेले में कवि सम्मेलन और मुशायरे भी होते हैं. यह भारत का पहला ऐसा कवि सम्मेलन और मुशायरा है, जो पिछले 145 सालों से लगातार चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details