उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकीः अब पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन हुआ आसान, यह ऐप करेगा मदद

पासपोर्ट जारी करने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन में अब ज्यादा समय नहीं लगेगा, क्योंकि पुलिसकर्मियों को अब एम-पासपोर्ट ऐप की मदद मिलेगी. एस ऐप के जरिए वेरिफिकेशन की पूरी रिपोर्ट और सम्बंधित दूसरे कागजात 24 घंटे के अंदर ही ऑनलाइन सीधे पासपोर्ट कार्यालय भेजा जा सकेगा.

By

Published : Feb 13, 2020, 12:49 PM IST

etv bharat
एम-पासपोर्ट ऐप

बाराबंकीः पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए जिले में एम- पासपोर्ट ऐप की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस ऐप के जरिए पुलिसकर्मी 24 घंटे के अंदर आवेदक की रिपोर्ट लगा सकेंगे. इसके लिए हर थाने में एक टेबलेट के साथ एक पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है. टेबलेट पर रिपोर्ट कैसे फीड करनी है इसको लेकर जिले के पुलिस कर्मियों को ट्रेंड किया जा रहा है.

एम-पासपोर्ट ऐप से होगा पुलिस वेरिफिकेशन.

ऐप पर ही लगेगी रिपोर्ट
पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य शर्त है. आवेदक के पुलिस रिकार्ड की जांच कर पुलिस विभाग को आवेदक के फार्म पर रिपोर्ट लगानी होती है. इसके लिए आवेदकों को अपने थानों पर चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब पुलिस विभाग को हाईटेक बनाया गया है. अब एम-पासपोर्ट ऐप पर आवेदक का नाम डालते ही उसका पूरा आवेदन फार्म आ जायेगा, जिसकी जांच की जाएगी. उसके बाद थाने के पुलिस रिकार्ड में आवेदक के खिलाफ कोई मुकदमा है या नही इसको खंगाल कर इसी ऐप पर फीड कर दिया जाएगा.

अभी तक पुलिस वेरिफिकेशन मैनुअली होता था, जिसमें काफी समय लगता था. यही नहीं आवेदकों को थानों से लगाकर पासपोर्ट कार्यालय के चक्कर भी लगाने पड़ते थे, लेकिन इस ऐप के जरिए ऑनलाइन आवेदनों की जांच कर पुलिस कर्मी आवेदक का पुलिस रिकॉर्ड देखकर 24 घंटे के भीरत रिपोर्ट लगा सकेंगे. इस नई व्यवस्था से आवेदकों को पासपोर्ट हासिल करने में सहूलियत मिलेगी.
-आरएस गौतम, एडिशनल एसपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details