उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देश की सेवा करनी है तो सहकारिता ही एक माध्यम: दिलीप संघानी

By

Published : Feb 16, 2020, 11:55 AM IST

बाराबंकी जिले में शनिवार को गुजरात के पूर्व सहकारिता मंत्री दिलीप संघाणी किसानों के कार्यक्रम 'खेती की बात खेत पर' में शिरकत करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि 3 से 4 हजार विदेशी कंपनियां भारत में आ चुकी हैं. कोऑपरेटिव संस्था के माध्यम से जो भी काम होगा उससे देश के लोगों को लाभ मिलेगा.

etv bharat
कार्यक्रम में पहुंचे गुजरात के पूर्व सहकारिता मंत्री दिलीप संघाणी .

बाराबंकी:गुजरात मे नेफेड और कई बड़ी संस्थाओं में बड़े पदों पर रह चुके दिलीप संघाणी शनिवार को जिले में किसानों के कार्यक्रम 'खेती की बात खेत पर' में हिस्सा लेने पहुंचे. गुजरात प्रदेश पूर्व सहकारिता मंत्री दिलीप संघाणी ने कार्यक्रम में कहा कि जिले में कृषि क्षेत्र हो या कोई छोटा उद्योग आज के समय में यदि देश की सेवा करनी है तो सहकारिता ही एक माध्यम होगा. उन्होंने कहा कि सहकारिता के जरिए खासी तरक्की की जा सकती है. इस मौके पर भारी संख्या में किसान और आम जनता मौजूद रही.

कार्यक्रम में पहुंचे गुजरात के पूर्व सहकारिता मंत्री दिलीप संघाणी .
जिले के किसानों के एक कार्यक्रम में बोलते हुए दिलीप संघानी ने कहा कि इस समय चार हजार से ज्यादा छोटी मोटी कम्पनियां देश में आ चुकी हैं. उन्होंने कहा कि विदेशी कंपनियां जो भी मुनाफा करेंगी वो अपने अपने देश में ले जाएंगी. कोऑपरेटिव संस्था के माध्यम से जो भी काम होगा तो उसका लाभ देश के लोगों को भी मिलेगा. उनका मुनाफा डिविडेंड के रूप में अपने देश की सरकार से जुड़े क्षेत्रों को मिलेगा.

इसे भी पढ़ें:-बाराबंकीः हाथीपांव के खिलाफ 17 फरवरी से शुरू होगा विशेष अभियान

उन्होंने बताया कि विभिन्न 30-35 क्षेत्रों में सहकारी समितियां काम कर रही हैं. सहकारिता के माध्यम से कृषि क्षेत्र में जो योजनाएं सरकार ने रखी हैं, उनका उपयोग कर तरक्की के मैदान में आगे बढ़ा जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details