उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पर्यावरण को बचाने के लिए बाराबंकी वन विभाग ने कसी कमर, लगाए जाएंगे 20 लाख पौधे

By

Published : Mar 8, 2020, 4:18 PM IST

प्रदूषित हो रहे पर्यावरण को बचाने के लिए बाराबंकी का वन विभाग सजग है. विभाग खुली कार्यशाला के जरिए अपने कर्मचारियों को नए-नए टिप्स दे रहा है, ताकि अधिक से अधिक पेड़ लगाकर जिले में ज्यादा से ज्यादा हरियाली लाई जा सके.

etv bharat
वन विभाग लगाई खुली कार्यशाला.

बाराबंकी:आगामी जुलाई माह से शुरू होने वाले वृहद वृक्षारोपण महाअभियान को लेकर बाराबंकी का वन विभाग अभी से तैयारियों में जुट गया है. विभाग खुली कार्यशाला के जरिए अपने कर्मचारियों को नए-नए टिप्स दे रहा है, ताकि अधिक से अधिक पेड़ लगाकर जिले में ज्यादा से ज्यादा हरियाली लाई जा सके.

वन विभाग ने 20 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य .

वन विभाग ने 20 लाख पौधे लगाने का रखा लक्ष्य
जुलाई माह से शुरू होने वाले वृक्षारोपण महाअभियान के तहत वन विभाग ने जिले में 20 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को समय पर और ठीक ढंग से पूरा करने के लिए विभाग ने कवायद तेज कर दी है. इसके लिए जिले भर के वनकर्मियों को कार्यशाला के जरिए नए-नए टिप्स देकर उनको प्रेरित किया जा रहा है.

वर्कशॉप में वनकर्मियों को गड्ढों के खुदान से लेकर नर्सरी में अभी से ही उगाए जाने वाले पौधों की बारीकियों से रूबरू कराया जा रहा है. निश्चय ही हरियाली बचाने और बढ़ाने की जिम्मेदारी वन विभाग की है, लेकिन दिनों-दिन प्रदूषित हो रहे पर्यावरण को बचाने में अगर हम सब ने भी अपनी जिम्मेदारी महसूस न की, तो आने वाले समय में आम जनमानस को बड़ी मुसीबतों से दो-चार होना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details