उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकी: पराली जलाने पर जिले के 35 से ज्यादा किसानों पर लगा जुर्माना

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पराली जलाने पर 35 से ज्यादा किसानों पर जुर्माना किया गया है. वहीं दोबारा ऐसा करने पर संज्ञेय अपराध की धाराओं में मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा. पराली न जलाने के लिए सरकार गोष्ठियों के माध्यम से किसानों को जागरूक कर रही है.

By

Published : Nov 15, 2019, 4:31 PM IST

पराली जलाने पर 35 किसानों पर लगा जुर्माना

बाराबंकी:जिले में पराली जलाने पर 35 से ज्यादा किसानों पर 2500 रुपये से लेकर 7500 रुपये का जुर्माना किया गया. दोबारा ऐसा करने पर संज्ञेय अपराध की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा. जिलेभर के किसानों को तमाम गोष्ठियों के माध्यम से जागरूक किया गया. प्रत्येक स्तर पर लोगों को पराली जलाने के नुकसान के बारे में जानकारी दी गई.

इसके चलते फसल अवशेष को छोटा करके काटने की मशीन सब्सिडी रेट पर उपलब्ध है. जिले के 81 किसान इसका लाभ उठा रहे हैं. अन्य लोगों को भी इस तरह के उपकरण का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

पराली जलाने पर 35 किसानों पर लगा जुर्माना

हमें गोष्ठियों के माध्यम से जागरूक किया जाता है कि पराली जलाने पर जुर्माना पड़ता है और पराली जलाने से वायु प्रदूषित होता है साथ ही साथ खेत के लिए भी यह बहुत हानिकारक है. सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के अनुसार हम पराली नहीं जलाते है.

- शिव प्रकाश, किसान

किसानों को गोष्ठियों के माध्यम से पराली जलाने के नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है. इससे होने वाले वायु प्रदूषण और मृदा प्रदूषण की भी जानकारी उन्हें दी गई है. पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पराली जलाने की घटनाएं कम होने से हम थोड़ा संतोष कर सकते हैं. और जो भी पराली जलाता है तो उसके खिलाफ जुर्माना किया भी गया है. यदि लोग जानबूझकर इस प्रकार से करेंगे लगातार करेंगे तो उनके खिलाफ संज्ञेय अपराध की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.
अनिल कुमार सागर, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details