उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाराबंकी: आक्रोशित किसानों ने धान लदी ट्रैक्टर-ट्रालियों का लगाया जमावड़ा, जानिए वजह

By

Published : Dec 5, 2019, 12:52 PM IST

यूपी के बाराबंकी जिले में किसानों ने नगर के गन्ना संस्थान में धान लदी ट्रालियां लाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया. मामले की गम्भीरता को देखते हुए अधिकारियों ने किसानों की मांगों को लेकर बात की. वहीं प्रशासन के आश्वासन के बाद किसानों ने अपना प्रदर्शन खत्म किया.

etv bharat
गन्ना संस्थान में किसानों ने किया धरना प्रदर्शन.

बाराबंकी: प्रशासनिक लापरवाही और अनियमितता से नाराज जिले के किसानों ने नगर के गन्ना संस्थान में धान लदी ट्रालियां लाकर प्रदर्शन शुरू कर दिया. एक-एक कर आती जा रही ट्रालियों का जमावड़ा देख प्रशासन के हाथ पैर फूल गए. किसानों के इस उग्र प्रदर्शन को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया. इसके बाद प्रशासन ने किसानों से उनकी मांगों को लेकर वार्ता की.

गन्ना संस्थान में किसानों ने किया धरना प्रदर्शन.

धान खरीद के लिए खोले गए 41 क्रय केंद्र
किसानों का धान खरीदने के लिए जिला प्रशासन ने बीते एक नवम्बर से 41 क्रय केंद्र खोलकर खरीद शुरू कराई थी. धान की आमद बढ़ी तो 15 केंद्र और बढ़ा दिए गए, लेकिन ये केंद्र किसानों के लिए बेमानी साबित हो रहे हैं. कई केंद्र तो बस कागजी बन कर रह गए हैं. बीते दिनों जिलाधिकारी ने दो केंद्रों पर लापरवाही पाए जाने पर उन्हें बंद करा दिया था, बावजूद इसके इनमें सुधार नहीं हुआ.

उधार के पैसों से किसानों ने की गेंहू और आलू की बुआई

केंद्र प्रभारी किसानों का धान लेने की बजाय आढ़तियों का खरीद रहे हैं. जिसकी वजह से किसानों को कई-कई दिन अपना धान बेचने को लेकर इंतजार करना पड़ रहा है. परेशान किसानों ने उधार लेकर गेहूं और आलू की बोआई की है. किसानों का कहना है कि धान बेचकर उन्हें अपना उधार चुकता करना है, लेकिन प्रशासनिक लापरवाही के चलते किसान अपना धान औने-पौने दामो में बेचने को मजबूर हैं. आखिरकार प्रशासन से गुहार लगाकर थक चुके किसानों ने बुधवार से उग्र प्रदर्शन शुरू कर दिया.

किसानों की समस्या पर अधिकारियों ने की बात

मामले की गम्भीरता को देखते हुए आनन फानन मौके पर एसडीएम सदर, सीओ सिटी, डिप्टी आरएमओ, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता और पीसीएफ के मैनेजर पहुंच गए. इन सभी अधिकारियों ने किसानों को मनाने का प्रयास शुरू किया. वहीं प्रशासन के आश्वासन के बाद किसानों ने अपना प्रदर्शन खत्म किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details