उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खबर का असर: ग्रामीण के घर पहुंचे अधिकारी, सादे कागज पर कराया साइन

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में शौचालय में रसोईघर बनाने का मामला बीतों दिनों सामने आया था. इस खबर को ईटीवी भारत ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. अब खबर का असर हुआ है, जिसके बाद आलाधिकारी उस ग्रामीण के घर पहुंचे और उसे शौचालय इस्तेमाल करने को कहा.

By

Published : Jan 21, 2020, 6:04 PM IST

etv bharat
बाराबंकी में शौचालय में रसोईघर बनाने का मामला

बाराबंकी: जिले में बीते दिनों शौचालय में रसोईघर बनाने का मामला सामने आने से जिला प्रशासन में हड़कंप का माहौल है. मीडिया में खबर आते ही आनन-फानन में आलाधिकारी उस ग्रामीण के घर पहुंचे, जो शौचालय में किचन बनाकर खाना बना रहा था. ग्रामीण का कहना है कि अधिकारियों ने उनको जेल भेजने की धमकी दी.

दरअसल बीते दिनों देवा थाना क्षेत्र के अकनपुर गांव में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया था. जहां शौचालय का रसोई के तौर पर उपयोग किया जा रहा था. जब ग्रामीण से इसका कारण पूछा गया तो उसका कहना था कि अभी तक उसे आवास नहीं मिला है. जिसके चलते झोपड़ी में हम अपना जीवन काट रहे हैं. मजबूरी में हम शौचालय को रसोईघर बनाकर यहां खाना बना रहे हैं.

बाराबंकी में शौचालय में रसोईघर बनाने का मामला

प्रकाशित खबर का लिंक-ये कैसा स्वच्छता मिशन, टॉयलेट को बनाना पड़ा किचन

खबर मीडिया में आई तो जिला प्रशासन के पैरों तले जमीन खिसक गई. सभी अधिकारी अपनी गलती पर लीपापोती करने में जुट गए. इसी बीच कई अधिकारी उस ग्रामीण राम प्रकाश के घर पहुंचे, जो शौचालय में रसोईघर बनाए हुआ था.

ग्रामीण राम प्रकाश ने कहा कि जिस आवास की बात जिले के आलाधिकारी कर रहे हैं, वह उसका पैतृक आवास है, लेकिन उसे किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत कोई भी आवास आज तक नहीं मिला है. ग्रामीण ने बताया कि अधिकारी मेरे पास आए और जेल में बंद करने की धमकी देने लगे. उसी के बाद से मैं और मेरा पूरा परिवार काफी डरा हुआ है. यहां तक कि मेरे बच्चे भी कहने लगे हैं कि पापा यहां से भाग चलो. ग्रामीण ने बताया कि अधिकारियों ने हमसे सादे कागज पर भी साइन कराया.

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम से प्रेरित हुए छात्र-छात्रा, लिया कभी न हार मानने का संकल्प

वहीं गांव के प्रधानपति का कहना है कि हमने ग्रामीण राम प्रकाश को 10 साल पहले आवास दिलवाया था. उसके पास छह बीघा जमीन और मोटरसाइकिल भी है. प्रधानपति का कहना है कि हमने खुद इनसे शौचालय में खाना बनाने से मना किया, लेकिन ये नहीं माने. यह अभी तक शौच के लिए बाहर जा रहे थे, लेकिन जब से प्रशासन के लोग आए हैं, शौच के लिए शौचालय में ही जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details