उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुढ़वल ट्रैक का दोहरीकरण शुरू, व्यापारियों और यात्रियों को मिलेगा लाभ

By

Published : Feb 13, 2021, 4:00 PM IST

बाराबंकी में रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य काफी तेजी से चल रहा है. बुढ़वल सुधिया मऊ फतेहपुर भगौली से होते हुए सीतापुर रेलवे स्टेशन पर करीब 100 किलोमीटर डबल रेल लाइन बिछाई जा रही है.

रेलवे लाइन का काम शुरू
रेलवे लाइन का काम शुरू

बाराबंकी: बुढ़वल से सीतापुर रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. डबल लाइन होने से किसी भी ट्रेन को अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा. वहीं, व्यापार के दृष्टिकोण से व्यापारियों और यात्रियों को भी इसका दोहरा लाभ मिलेगा.


बिछाई जा रही डबल रेल लाइन

बुढ़वल रेलवे स्टेशन से सीतापुर तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है. बुढ़वल सुधिया मऊ फतेहपुर भगौली से होते हुए सीतापुर रेलवे स्टेशन पर करीब 100 किमी. डबल रेल लाइन बिछाई जा रही है. रेल लाइन बिछाने के साथ सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए वेटिंग रूम, एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म जाने के लिए ओवरब्रिज, पानी की टंकी, व्यापारियों द्वारा लोडिंग करने के लिए प्लेटफार्म रेल लाइन और एमपी लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है. व्यापारिक दृष्टिकोण से प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर लोडिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. इससे व्यापारियों और यात्रियों को तहसील फतेहपुर रेलवे स्टेशन पर दोहरा लाभ मिलने की उम्मीद है.

बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या

इस संबंध में स्टेशन मास्टर रवि कुमार ने बताया कि फतेहपुर रेलवे स्टेशन से व्यापारी गेहूं, चावल या कोई भी सामान मालगाड़ी पर लोड करा कर भेज सकेंगे और लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या भी बढ़ जाएगी. इसके साथ कभी-कभार दो ट्रेनों को पास करने के लिए क्रॉसिंग को काफी देर तक बंद रखा जाता था, उस समस्या से भी निजात मिल जाएगी. प्रत्येक स्टेशन पर लोडिंग का कार्य होने से व्यापारियों को सहूलियत मिलेगी. लंबी दूरी वाली ट्रेनों में भी यात्रियों को सुविधा मिलेगी. पहले लंबी दूरी तय करने के लिए नगरवासी बाराबंकी या लखनऊ से ट्रेन पकड़ते थे, अब उन्हें तहसील फतेहपुर रेलवे स्टेशन पर ही यह सुविधा मिल जाएगी. डबल लाइन बनाए जाने से हर रेलवे स्टेशन पर 750 मीटर का प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा. इससे व्यापारी अपना कोई भी सामान मालगाड़ी पर लोड कराकर भेज सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details