उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाराबंकी: रेलवे स्टेशन पर खुला जिले का पहला ब्रेस्ट फीडिंग कॉर्नर

By

Published : Jan 2, 2020, 8:06 AM IST

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में रेलवे स्टेशन पर जिले के पहले ब्रेस्टफीडिंग कॉर्नर की शुरुआत की गई. महिलाओं को अब स्टेशन पर अपने बच्चों को स्तनपान कराने में संकोच नहीं करना पड़ेगा. रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर प्रतीक्षालय में एक कार्नर में ब्रेस्टफीडिंग कॉर्नर बना दिया गया, जहां महिला को बैठने के लिए कुर्सियां रखी गई हैं.

etv bharat
शिशु स्तनपान कक्ष.

बाराबंकी: जिले में सामाजिक संस्था रोटरी क्लब ने नगर में शिशु स्तनपान कार्नर बनवाने शुरू कर दिए हैं, जिससे महिलाओं को अपने बच्चों को स्तनपान कराने के लिए संकोच और हिचकिचाहट न झेलनी पड़ी. नए वर्ष की शुरुआत के साथ ही रेलवे स्टेशन पर इसकी शुरुआत की गई है. जिले के पहले ब्रेस्ट फीडिंग कॉर्नर के बनने से महिलाओं में खासा उत्साह है.

रेलवे स्टेशन पर खुला जिले का पहला ब्रेस्ट फीडिंग कॉर्नर.

बुधवार को नए साल के पहले दिन सीएमओ, स्टेशन अधीक्षक और रोटरी क्लब के अध्यक्ष ने जिले के पहले ब्रेस्टफीडिंग कॉर्नर का उद्घाटन कर महिलाओं को समर्पित कर दिया. सीएमओ ने स्तनपान की महत्ता को लेकर इसे बहुत ही सराहनीय कदम बताया.

स्टेशन पर स्थान देने की मांग
लंबे अरसे से ब्रेस्टफीडिंग कॉर्नर की जरूरत महसूस की जा रही थी. क्लब के सदस्यों ने डीआरएम से मुलाकात कर विभाग से स्टेशन पर स्थान दिए जाने की मांग की. डीआरएम ने इसे गम्भीरता से लेते हुए स्टेशन अधीक्षक को रूम देने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें- वाराणसी: रवि किशन ने पिता को दिया कांधा, बड़े भाई ने दी मुखाग्नि

प्लेटफार्म नम्बर एक पर प्रतीक्षालय में एक कार्नर में इसे बना दिया गया, जहां महिला को बैठने के लिए कुर्सियां रखी गई हैं. नगर में बस स्टेशन, शॉपिंग माल समेत और भी कई स्थानों पर ब्रेस्टफीडिंग कॉर्नर बनवाए जाएंगे ताकि महिलाएं अपने बच्चों को आराम से स्तनपान करा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details