उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वन्यजीवों के अंगों की तस्करी का खुलासा, बाघ के 5 दांतों के साथ तस्कर गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 22, 2023, 10:45 AM IST

यूपी एसटीएफ ने वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (Wildlife Crime Control Bureau) की टीम से मिलकर बाघ के दांतों की तस्करी करने वाले एक तस्कर को गिरफ्तार किया है. तस्कर दांतों को पहुंचाने के लिए 50 हजार रुपये लेता था.

1
1

बाराबंकी: जिले में बाघ के दांतों की तस्करी करने का मामला सामने आया है. यूपी एसटीएफ और वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने मिलकर शनिवार को एक युवक को गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए तस्कर के पास से टीम ने बाघ के 5 दांतों को भी बरामद किया है. यूपी एसटीएफ अब अभियुक्त के जरिए इस गैंग के सरगना और इस धंधे से जुड़े लोगों की तलाश में जुट गई है.

यूपी एसटीएफ लखनऊ के डिप्टी एसपी प्रमेश कुमार शुक्ल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उन्हें सूचना मिल रही थी कि बाराबंकी और उसके आसपास के जिलों में प्रतिबंधित वन्य जीवों के अंगों की तस्करी में कुछ वन्य जीव तस्कर लिप्त हैं. इस सूचना के आधार पर इंटेलीजेंस टीमों को लगाया गया था. साथ ही वह वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और वन विभाग की टीम से लगातार संपर्क कर मॉनिटरिंग कर रहे थे. सूचना के आधार पर मुखबिर द्वारा पता चला कि लखीमपुर खीरी जिले का एक व्यक्ति प्रतिबंधित बाघ के दांतों और अन्य अंगों की तस्करी करता है.

डिप्टी एसपी ने बताया कि मुखबिर से सूचना के आधार पर जानकारी मिली कि तस्कर शनिवार को बाराबंकी में बाघ के दांतों को किसी को सप्लाई देगा. इस सूचना पर एसटीएफ लखनऊ के सब इंस्पेक्टर जावेद आलम सिद्दीकी, मुख्य आरक्षी चन्द्र प्रकाश मिश्र, कवींद्र साहनी और मृत्युंजय सिंह समेत कई कर्मचारियों की एक टीम गठित की गई. यह टीम वन विभाग अयोध्या और डब्लूसीसीवी की टीम को साथ लेकर मुखबिर के बताए स्थान बाराबंकी के नगर कोतवाली के देवा रोड पुराना बस स्टॉप पर पहुंच गई.

डिप्टी एसपी ने बताया कि शनिवार को टीम ने घेराबंदी कर अभियुक्त को दोपहर में ही गिरफ्तार कर लिया. अभियुक्त के पास से बाघ के 5 दांत, आधार कार्ड, मोबाइल समेत 2520 रुपये बरामद हुए. पूछताछ में अभियुक्त ने अपना नाम हरविंदर सिंह निवासी गदरिया बरेली फार्म लखीमपुर खीरी बताया है. इसके साथ ही बताया कि 2 माह पहले उसकी मुलाकात लखीमपुर खीरी जिले के पलिया थाना निवासी राकेश नायक से हुई थी. उसी ने उसे बाघ के 5 दांतों को दिया था. उसी के बताए गए पते पर वह दांतों को बाराबंकी में एक व्यक्ति को देने आया था.

अभियुक्त ने बताया कि उसे दांतों के पहुंचाने के बदले 50,000 रुपये देता था. इन दांतों के बदले दांत लेने वाला व्यक्ति राकेश नायक के खाते में 2 लाख 50 हजार रुपये भेजता था. अभियुक्त ने बताया कि इस काम में एक और व्यक्ति शामिल है. इसका नाम राजेश है. वह भी लखीमपुर खीरी के पलिया थाने के बम्मनपुर का निवासी है. एसटीएफ डिप्टी एसपी ने बताया कि इस गैंग का मुख्य सरगना खड़का है. जो नेपाल का रहने वाला है. पकड़ा गया अभियुक्त वाहन चोरी के मामले में भी जेल जा चुका है.

यह भी पढ़ें- संरक्षित पशुओं की तस्करी, पुलिस ने पकड़ा ट्रक, चालक-खलासी फरार, 11 मवेशियों की मौत

यह भी पढ़ें- ओडिशा में 45 किलो हाथी दांत जब्त, दो गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details