उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इलाज के बहाने चल रहा था धर्म परिवर्तन का खेल, पुलिस ने आरोपी को पकड़ा, साहित्य भी बरामद

By

Published : Jul 17, 2023, 8:11 PM IST

बाराबंकी के लोनी कटरा में झांसा देकर धर्म परिवर्तन (religious conversion in barabanki) के खेल का खुलासा हुआ है. पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ा है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

बाराबंकी में धर्म परिवर्तन के खेल का खुलासा.
बाराबंकी में धर्म परिवर्तन के खेल का खुलासा.

बाराबंकी में धर्म परिवर्तन के खेल का खुलासा.

बाराबंकी :जिले के लोनी कटरा इलाके में अशिक्षित और गरीब ग्रामीणों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. पुलिस ने मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी के कब्जे से तमाम धार्मिक साहित्य भी बरामद किए हैं. पुलिस अब पकड़े गए आरोपी से मामले में शामिल अन्य लोगों के बारे में भी जानकारी जुटा रही है.

फुसलाकर बना रहे थे ईसाई :एडिशनल एसपी अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि रविवार को लोनी कटरा पुलिस को क्षेत्र में दलितों और गरीबों का धर्म परिवर्तित कराकर उन्हें ईसाई बनाने की सूचना मिली. सूचना मिलने पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. लोनी कटरा थाना क्षेत्र के तेजवापुर मार्ग के करीब स्थित रेलवे क्रासिंग के पास खाली पड़ी जमीन पर एक युवक झोपड़ी बनाकर पिछले डेढ़ वर्षों से रह रहा था. हर रविवार को यहां भीड़ जुटती थी. जिनमें दलितों और गरीबों की संख्या ज्यादा होती थी. बताया जाता है कि झाड़फूंक के जरिये आरोपी युवक इनका इलाज करता था. यही नहीं इलाज में ज्यादा परेशानी होने पर इन्हें जालंधर भी ले जाया जाता था. इसके अलावा इनको ईसा मसीह की शिक्षाएं भी दी जाती थीं.

घूमने के लिए दो भाइयों ने रची अपहरण की झूठी कहानी, पुलिस की जांच में खुल गई पोल

एक साल से चल रहा था खेल :आरोप है कि पिछले साल भर से यहां धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा था. इस दौरान पूरे इलाके में यहां धर्म परिवर्तन कराने की चर्चा हो गई. रविवार को हिन्दू जन कल्याण मंच के पदाधिकारी विजय हिंदुस्तानी और कुछ हिन्दू संगठनों के लोग मौके पर पहुंचे तो यहां धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा था. विजय हिंदुस्तानी ने पुलिस को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी युवक का नाम बजरंग पुत्र मायाराम है. वह लखनऊ के मोहनलालगंज इलाके के हुलास खेड़ा का रहने वाला है. यह पिछले डेढ़ वर्षों से लोनी कटरा के तेजवापुर मार्ग पर रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर झोपड़ी बना कर रह रहा था. एडिशनल एसपी ने बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. उससे पूछताछ की जा रही है कि इस काम में और कौन-कौन से लोग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :प्रेमिका ने पति और ससुर के साथ मिलकर प्रेमी को उतारा मौत के घाट, शव खेत में फेंका

ABOUT THE AUTHOR

...view details