उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विज्ञान प्रदर्शनी का समापन, छात्रों के नायाब मॉडल देख लोग हुए हैरान

बाराबंकी में जिला स्तरीय बाल विज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित दो दिवसीय इस प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को पुरस्कृत किया गया.

By

Published : Jan 28, 2021, 10:14 PM IST

barabanki
बाराबंकी में बाल विज्ञान प्रतियोगिता

बाराबंकीः माध्यमिक स्कूलों के बच्चों में वैज्ञानिक सोच पैदाकर उन्हें नए-नए अविष्कारों के लिए प्रेरित करने के मकसद से जिला स्तरीय बाल विज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. शहर के राजकीय इंटर कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित दो दिवसीय इस प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को पुरस्कृत किया गया. छात्रों को सम्मानित करने पहुंची सीडीओ ने ऐसी विज्ञान प्रदर्शनियों के आयोजन पर बल देते हुए कहा कि विज्ञान ऐसा ज्ञान है, जो न केवल अंधविश्वास को खत्म करता है, बल्कि तमाम समस्याओं का निदान भी करता है.

छात्रों ने पेश किये मॉडल
50 विद्यालय के छात्र हुए शामिलइस प्रतियोगिता में जिले के 50 विद्यालयों के 70 स्टूडेंट्स ने अपने मॉडलों का प्रदर्शन किया. प्रतियोगिता में कम खर्च और घर की अनुपयोगी वस्तुओं से तैयार किये गए मॉडल आकर्षण का केंद्र रहे. कई मॉडल तो ऐसे थे, जिन्हें देखकर लोग बच्चों की प्रतिभा का लोहा मान गए. बिजली ऊर्जा की बचत, पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के उपाय, रक्षा विभाग के मॉडल, जल संचयन के एक से एक मॉडल देखकर लोग हैरान रह गए.
बाल विज्ञान प्रतियोगिता

बेस्ट चुनने में निर्णायकों को करनी पड़ी मशक्कत
एक से एक नायाब मॉडल देखकर निर्णायक मंडल के सदस्यों को बेस्ट चुनने में खासी मशक्कत भी करनी पड़ी. हर तरह से निरीक्षण के बाद तीन मॉडल सीनियर वर्ग में और तीन जूनियर वर्ग में सबसे अच्छे पाए गए. इसके अलावा 10 मॉडलों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया. प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के रूप में पांच हजार, तीन हजार और दो हजार रुपये दिए गए. साथ ही सांत्वना पुरस्कार के रूप में दस मॉडलों को एक-एक हजार रुपये दिए गए.

छात्रों को किया गया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details