उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बोर्ड : CCTV ही नहीं, अब वॉइस रिकॉर्डर भी खोलेंगे नकलचियों की पोल

By

Published : Feb 7, 2019, 5:17 AM IST

पहली बार हर कक्ष में ऑडियो रिकार्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि रूम की हर गतिविधि पर नज़र रखी जा सके.

परीक्षा कक्ष में लगा सीसीटीवी कैमरा

बाराबंकी : किसी भी विद्यार्थी के लिए कक्षा 10 और 12 का विशेष महत्व रहता है. माना जाता है कि इन्हीं परीक्षाओं से विद्यार्थी का भविष्य तय होता है. यही वजह है कि इन परीक्षाओं को लेकर नकल माफिया सक्रिय रहते हैं. कई बार तो सामूहिक नकल के भी मामले सामने आए हैं लेकिन इस बार सरकार ने किसी भी कीमत पर नकल विहीन परीक्षा कराने का फैसला लिया है.

यही वजह है कि देश की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा के इतिहास में पहली बार परीक्षा कक्ष को हाईटेक संसाधनों से लैस किया गया है ताकि कमरे की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके. यही नहीं, इसके लिए विशेष रूप से एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है, जिसमें उच्चाधिकारियों के साथ-साथ केंद्र व्यवस्थापकों को जोड़ा गया है ताकि पल-पल की रिपोर्ट रखी जा सके.

जानकारी देते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक

वैसे तो मुख्य प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं 12 फरवरी से हैं लेकिन कल से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षाओं को सुचिता पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिले में कुल 70916 छात्र 106 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे, जिसमें हाईस्कूल के 41919 और इंटरमीडिएट के 28927 छात्र परीक्षा देंगे. पूरे जिले को 6 जोन और 20 सेक्टर में बांटा गया है. सभी 8 अति संवेदनशील और 21 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए गए हैं. परीक्षा केंद्र की 200 मीटर की परिधि में किसी को भी जाने की इजाजत नही है. हर केंद्र पर भारी पुलिसबल और होमगार्डों के जवानों की तैनाती की गई है.

पहली बार हर कक्ष में ऑडियो रिकार्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि रूम की हर गतिविधि पर नज़र रखी जा सके. यही नहीं, कंट्रोल रूम के साथ विशेष रूप से एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें उच्चाधिकारियों के साथ केंद्र व्यवस्थापकों को जोड़ा गया है, जो अपने केंद्र की पल पल की रिपोर्ट देंगे. केंद्र व्यवस्थापकों ने बताया कि तैयारियां पूरी हैं. मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप नकल विहीन परीक्षाएं कराई जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details