उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए बढ़ाया जाए बजट: स्वास्थ्य मंत्री

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश सिंह रविवार को बाराबंकी पहुंचे. उन्होंने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की आबादी 130 करोड़ है, लेकिन आबादी के हिसाब से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कम बजट दिया जाता है.

By

Published : Jan 21, 2020, 4:05 AM IST

etv bharat
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश सिंह.

बाराबंकी:प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश सिंह रविवार को जनपद पहुंचे. उन्होंने ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. वे कुछ एक कमियों के अलावा अस्पताल की व्यवस्था से संतुष्ट नजर आए. उन्होंने हंडियाकोल स्थित निशुल्क नेत्र कैम्प का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश आबादी की 130 करोड़ है, लेकिन आबादी के हिसाब से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कम बजट दिया जाता है.

स्वास्थ्य मंत्री बोले स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए बढ़ाया जाए बजट.

GDP का महजडेढ़ से 2 फीसदी ही स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश सिंह ने कहा कि जीडीपी का महज डेढ़ से 2 फीसदी ही स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया जाता है, जबकि बेहतर सेवाओं के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक हैं कि 8 फीसदी खर्च किया जाए. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि उनकी सरकार कोशिश कर रही है कि 3 से 4 फीसदी खर्च किए जाए. इसके लिए उन्होंने फाइनेंस कमीशन में भी आवेदन किया है, जिससे बजट बढ़ाया जाए ताकि स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर हो सकें.

इसे भी पढ़ें:-यह मौसम के बदलाव की बयार, 2022 में सपा बनाएगी सरकार: अखिलेश यादव

ABOUT THE AUTHOR

...view details