उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर लगाई गई पुस्तक प्रदर्शनी

बाराबंकी शहीद उद्यान में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी का उद्देश्य बच्चों में देशभक्ति का जज्बा पैदा करने के साथ आम लोगों में पुस्तकों के प्रति प्रेम पैदा करना था. महाराजा सुहेलदेव जयंती के मौके पर आयोजित इस प्रदर्शनी में उनके जीवन से सम्बंधित तमाम पुस्तकों का प्रदर्शन किया गया.

By

Published : Feb 17, 2021, 11:44 AM IST

महाराजा सुहेलदेव जयंती के मौके पर आयोजित इस प्रदर्शनी
महाराजा सुहेलदेव जयंती के मौके पर आयोजित इस प्रदर्शनी

बाराबंकी : जिले में मंगलवार को शहीद उद्यान में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी का उद्देश्य बच्चों में देशभक्ति का जज्बा पैदा करने के साथ आम लोगों में पुस्तकों के प्रति प्रेम पैदा करना था. महाराजा सुहेलदेव जयंती के मौके पर आयोजित इस प्रदर्शनी में उनके जीवन से सम्बंधित तमाम पुस्तकों का प्रदर्शन किया गया. इस पुस्तकों को देख छात्र-छात्राएं काफी प्रभावित हुई. वहीं राजकीय पुस्तकालय में लगाई गई इस प्रदर्शनी में देश के अमर शहीदों की याद में लिखी गई सैकड़ों पुस्तकों का प्रदर्शन किया गया.

पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन

देश के रणबांकुरों और देश की आन-बान-शान के लिए अपनी जान न्योछावर करने वाले अमर शहीदों की वीर गाथा, बच्चों तक पहुंचे और उनमें देशभक्ति का जज्बा पैदा हो, इसके लिए मंगलवार को शहर के शहीद उद्यान में एक पुस्तक प्रदर्शनी लगाई गई. यही नहीं तमाम वैज्ञानिकों, अमर सपूतों और प्रेरणास्रोत राजनायिकों के जीवन वृतांत बयान करती पुस्तकें भी प्रदर्शन के लिए रखी गई थी.

बच्चों में देशभक्ति का जज्बा बढ़ाना उद्देश्य

प्रदर्शनी का आयोजन जिला राजकीय पुस्तकालय द्वारा किया गया था. पुस्तकालय अध्यक्ष पूनम सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी के जरिये बच्चों में देशभक्ति जगाने के साथ बदलते वक्त में पुस्तकों से दूर हो रहे लोगों में किताबों के प्रति प्रेम पैदा करना है. पूनम सिंह ने बताया कि आधुनिकता और हाईटेक युग मे लोग पुस्तकों से दूर होते जा रहे हैं. प्रदर्शनी के जरिये लोगों में पुस्तकों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और तब लोग देश के सच्चे सपूतों के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details