उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वच्छता रैंकिंग में बेहतर स्थान पाने की कोशिश में जुटा बाराबंकी जिला, लोगों को किया जा रहा जागरूक

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर कवायद तेज हो गई है. जगह-जगह स्वच्छता की अपील के साथ पेंटिंग बनाई जा रही है, जिससे लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें.

By

Published : Nov 6, 2019, 10:21 AM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर कवायद तेज.

बाराबंकी:स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के जनवरी से शुरू होने वाला है लेकिन बाराबंकी में इसकी शुरूआत अभी से हो गई है. जिले में जगह-जगह दीवारों पर महात्मा गांधी और पीएम मोदी की स्वच्छता की अपील के साथ पेंटिंग बनाई जा रही है. दीवारों पर स्लोगन लिखे गए हैं. लोगों का कहना है कि कोई भी सरकारी योजना जनता के हित और उनके भविष्य के लिए होती है. इसलिए योजना में सबसे ज्यादा जिम्मेदारी जनता की होती है कि वह सहभागिता से अच्छी योजनाओं को सफल बनाए.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 को लेकर कवायद तेज.

बाराबंकी में स्वच्छता की कवायद शुरू
लगभग 2 महीने बाद स्वच्छता सर्वेक्षण भारत में शुरू हो जाएगा, जिसमें देश के सभी नगर अपनी-अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे कि कौन सर्वाधिक स्वच्छ है. ऐसे में बाराबंकी नगर पालिका पीछे न छूट जाए, इसके लिए अभी से कवायद शुरू हो गई है. जगह-जगह दीवारों पर लोगों से आग्रह करते हुए पेंटिंग और स्लोगन बनाए जा रहे हैं, जिससे लोग जागरूक हो सकें.

नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को किया जाएगा जागरूक
इस तरह के कार्यक्रमों को आगे आने वाले समय में और बढ़ावा दिया जाएगा . इसके साथ ही नुक्कड़-नाटक और रैलियों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा. इस बारे में हमने लोगों से बात की तो वह पीएम मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील के साथ नजर आ रहे हैं.

75 साल के बुजुर्ग दिनेश टंडन ने कहा कि नगर पालिका को स्वच्छता और तमाम चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. वहीं लोगों को भी इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि वह एक निश्चित समय पर अपने घर का कूड़ा नियत स्थान पर रखें. ताकि सफाई वालों को कचरा उठाने में आसानी हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details