उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकी: कुष्ठ रोगियों की सेवा के प्रति किया जागरूक, निकाली रैली

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कुष्ठ रोगियों की सेवा करने के मिशन को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई. इस दौरान डीएम ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया.

By

Published : Oct 2, 2019, 9:06 PM IST

महात्मा गांधी 150वीं जयंती.

बाराबंकी: जिले में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर गांधी जी के कुष्ठ रोगियों की सेवा करने के मिशन को आमजन मानस तक पहुंचाने के लिए लोगों को जागरूक किया गया. इसके लिए जन जागरूकता रैली निकाली गई. पिछले छह दशकों से ऐसे मरीजों के इलाज के लिए प्रयासरत द लेप्रोसी मिशन हॉस्पिटल और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से निकली इस जन जागरूकता रैली को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. हाथों में स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर कलेक्ट्रेट से निकली ये रैली नगर के विभिन्न मार्गों से होती हुई सीएमओ कार्यालय पर जाकर समाप्त हुई.

बाराबंकी में जागरूकता रैली निकाली गई.

पिछले छह दशकों से बाराबंकी स्थित दि लेप्रोसी मिशन हॉस्पिटल कुष्ठ रोगियों की सेवा और इलाज कर गांधी जी के मिशन को आगे बढ़ा रहा है. गांधी जी ने हमेशा ही गरीबों और असहायों की मदद की है. उन्होंने छुआछूत का हमेशा विरोध किया है. आज जहां लोग कुष्ठ रोगियों का बहिष्कार कर देते हैं, वहीं उनके बीच जाकर गांधी जी उनकी सेवा किया करते थे.

पढ़ें-जैदपुर विधानसभा उपचुनाव: 3 प्रत्याशियों का नामांकन रद्द


गांधी जी का मिशन था कि ऐसे रोगियों की सेवा कर उनके मनोबल को बढ़ाया जाय. उनके इसी मिशन को लेकर द लेप्रोसी मिशन हॉस्पिटल और जिले के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली. अस्पताल से जुड़े लोगों ने बताया कि कुष्ठ रोगियों से लोग नफरत करने लगते हैं, जो गलत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details