उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकी: 'पल्स पोलियो अभियान' के तहत निकाली गई जागरूकता रैली

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक बार फिर पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत हुई है. अभियान के तहत शनिवार को स्कूली छात्र-छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली.

By

Published : Sep 15, 2019, 4:31 AM IST

पल्स पोलियो अभियान के तहत निकाली गई जागरूकता रैली

बाराबंकी:भारत पूरी तरह पोलियो मुक्त हो चुका है. फिर भी कोई इससे ग्रस्त न हो इसके लिए पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है. रविवार को एक बार फिर शुरू हो रहे पल्स पोलियो महाभियान को लेकर शनिवार को जन-जागरूकता के लिये स्कूली बच्चों ने रैली निकाली. रैली को मुख्य विकास अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

पल्स पोलियो अभियान के तहत निकाली गई जागरूकता रैली.

इसे भी पढे़ं :- खेल मंत्री ने स्टेडियम में झाड़ू लगाकर सेवा सप्ताह का किया शुभारंभ

पोलियो अभियान के लिये निकाली गई रैली-

वैसे तो भारत देश को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पोलियो मुक्त घोषित कर दिया है. बावजूद इसके हमें सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि हमारे पड़ोसी देशों की स्थिति ठीक नहीं है. मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पड़ोसी मुल्कों में अभी भी पोलियो के वायरस पाये जा रहे हैं. उन देशों से अपने देश में लोगों का आना जाना लगा रहता है. ऐसे में वहां से एक भी वायरस आ गया तो फिर से देश में पोलियो पनप जायेगा.

लिहाजा न केवल सतर्क रहने की आवश्यकता है, बल्कि पूरी जिम्मेदारी के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाना है. जिले में रविवार को एक बार फिर महाभियान शुरू हो रहा है. इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर नौनिहालों को जिंदगी की दो बूंद पिलायेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details