उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाराबंकी में विवाहिता ने की खुदकुशी, पति समेत 9 पर दहेज-हत्या का मामला दर्ज

यूपी के बाराबंकी जिले में एक विवाहिता का संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से लटकता शव पाया गया. महिला के परिजनों ने ससुरालियों पर दहेज-हत्या का आरोप लगाते हुए पति समेत 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है.

By

Published : Jul 8, 2020, 8:17 PM IST

जिले में विवाहिता ने की खुदकुशी
जिले में विवाहिता ने की खुदकुशी

बाराबंकी: जिले में एक विवाहिता का संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से लटकता शव पाया गया. महिला के पिता ने दहेज-हत्या का आरोप लगाते हुए पति समेत 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. फिलहाल पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस ने मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है.

बताते चलें कि सुबेहा थाना क्षेत्र के थलवारा गांव के रहने वाले चंद्रगुप्त मौर्य की पत्नी लक्ष्मी का शव मंगलवार की शाम घर के अंदर फंदे से लटकता पाया गया. मामले की जानकारी पर गांव में हड़कम्प मच गया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मामले की खबर लक्ष्मी के मायके भेजी गई. परिजनों ने ससुरालियों पर दहेज-हत्या का आरोप लगाया है.

तीन वर्ष पहले हुई थी शादी
रायबरेली जिले के बछरांवा थाने के झामखेड़ा के रहने वाले रामेश्वर मौर्या ने अपनी पुत्री लक्ष्मी की शादी 07 जून 2017 को बाराबंकी के सुबेहा थाना क्षेत्र के थलवारा गांव के रहने वाले राम लखन मौर्य के पुत्र चंद्रगुप्त मौर्य के साथ की थी. शादी के समय उसने अपनी हैसियत से बढ़कर दान दहेज दिया था. कुछ दिनों तक तो सब ठीक रहा, लेकिन उसके बाद से ससुरालियों ने दहेज में मोटरसाइकिल और सोने की जंजीर न देने का उलाहना देते हुए उसकी पुत्री को प्रताड़ित करने लगे.

मृतका के परिजनों का आरोप
मृतका के परिजनों ने आरोप लगाया है कि ससुराल वाले दहेज की मांग करते हुए बेटी को मारते पीटते थे. लगभग 20 दिन पहले लक्ष्मी अपनी छोटी बहन की शादी होने के चलते मायके रायबरेली के झामखेड़ा गई थी. दो दिन पहले ही चंद्रगुप्त उसको विदा कराकर लाया था. आरोप है कि मंगलवार शाम को चंद्रगुप्त ने लक्ष्मी के भाई अनूप को फोन करके कहा कि अपना दान दहेज और लक्ष्मी को ले जाओ या फिर मोटरसाइकिल और सोने की जंजीर दे जाओ. इस बात को सुनकर पिता रामेश्वर ने चंद्रगुप्त को समझाने की कोशिश की तो उसने गाली-गलौज शुरू कर दी. धमकी देते हुए कहा कि तुम्हारी लड़की को मार देंगे.

आरोप है कि उसके बाद लक्ष्मी के ससुर रामलखन, उनकी पत्नी, योगेंद्र, चंद्रगुप्त, राम अवध, विक्रमादित्य, इन्द्रसेन, इंद्रजीत और योगेंद्र की पत्नी मालती ने योजनाबद्ध तरीके से लक्ष्मी की हत्या कर दी. रात में जब लक्ष्मी के भाई ने अपनी बहन से बात करने के लिए फोन किया तो चंद्रगुप्त ने बताया कि तुम्हारी बहन मर गई है, आकर लाश ले जाओ. फिलहाल पुलिस ने इस मामले में पति चंद्रगुप्त समेत 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details