उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बंकी नगर पंचायत उपचुनाव में 11 प्रत्याशियों ने ठोंकी ताल

यूपी के बाराबंकी में बंकी नगर पंचायत उपचुनाव 4 मई को होना है. उपचुनाव में 11 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है. बंकी नगर पंचायत की कुर्सी पिछले 9 महीने से खाली चल रही है.

उपचुनाव में 11 प्रत्याशियों ने किया नामांकन.
उपचुनाव में 11 प्रत्याशियों ने किया नामांकन.

By

Published : Apr 8, 2021, 7:15 AM IST

बाराबंकी:त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बीच हो रहे बंकी नगर पंचायत के उपचुनाव ने राजनीतिक दलों की सरगर्मियां बढ़ा दी हैं. इस उपचुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन किया है. 9 अप्रैल को नाम वापसी के बाद 10 अप्रैल को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा. 4 मई को मतदान होगा और 6 मई को मतगणना होगी. बंकी नगर पंचायत की चेयरमैन रहीं अंशू सिंह की मौत के बाद पिछले 9 महीने से सीट खाली चल रही थी. हालांकि अब महज डेढ़ वर्ष का ही कार्यकाल बचा है. बावजूद इसके राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने इस सीट पर कब्जा करने के लिए गुणा-गणित शुरू कर दिए हैं.

उपचुनाव में 11 प्रत्याशियों ने किया नामांकन.
इसे पढ़ें-पंचायत चुनाव में इस बार बसें नहीं देगा परिवहन निगम, यह है वजह


बंकी नगर पंचायत के लिए हो रहा उपचुनाव
बताते चलें कि बंकी नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर लंबे समय से काबिज रही अंशू सिंह की करीब 9 माह पहले 3 जुलाई 2020 को गम्भीर बीमारी के चलते मौत हो गई थी. इसके बाद से चेयरमैन की कुर्सी खाली चल रही है. बंकी नगर पंचायत का काम-काज प्रशासक एसडीएम सदर के पास था. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उपचुनाव कराए जाने की मंजूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रत्याशी मैदान में आ चुके हैं और नामांकन हो चुके हैं. हालांकि कार्यकाल डेढ़ वर्ष का ही बचा है, बावजूद इसके तमाम दल कुर्सी हथियाने की दौड़ में लग गए हैं.

13 वार्डों वाली है नगर पंचायत बंकी
13 वार्डों वाली बंकी नगर पंचायत में 18863 मतदाता हैं, जो चेयरमैन का चुनाव करेंगे. मतदान के लिए 8 मतदान केंद्र और 23 बूथ बनाए गए हैं, जिन पर आगामी 4 मई को मतदान होना है.

महज डेढ़ वर्ष का कार्यकाल, लेकिन प्रत्याशियों में जोश
हालांकि यहां चेयरमैन का कार्यकाल महज डेढ़ वर्ष ही बचा है. बावजूद इसके प्रमुख दलों और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लोगों ने ताल ठोंक दी है. यहां से सपा प्रतयाशी के रूप में सबीहा इतरत, भाजपा प्रत्याशी के तौर पर अनूप कुमार और 9 प्रत्याशियों संजय मिश्रा, अर्चना मिश्रा, ममता सिंह, रिंकी सिंह, फजल हक, इरफाना खातून, भवानी सहाय, शाहेनूर और सतीश कुमार ने बतौर निर्दलीय नामांकन किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details