उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बांदा: मकर संक्रांति के पर्व पर आवारा गायों के लिए किया गया भंडारे का आयोजन

बांदा शहर के अलीगंज इलाके से मकर संक्रांति के पर्व को लेकर कुछ स्थानीय लोगों ने गायों को खाना खिलाने के लिए भंडारा किया. जहां पर कई जगह आवारा घूम रही गायों को लोगों ने भूसा, अनाज और अन्न खिलाकर पुण्य कमाया. वहीं गायों के साथ बुरा बर्ताव न करने की भी लोगों से अपील की.

By

Published : Jan 15, 2020, 4:18 AM IST

etv bharat
मकर संक्रांति के पर्व पर आवारा गायों के लिए किया गया भंडारे का आयोजन.

बांदा: मकर संक्रांति के पर्व को लेकर जहां लोग इस दिन मंदिरों में जाकर दान पुण्य करते हैं तो वहीं बांदा में स्थानीय लोगों ने आवारा घूमने वाली गायों का भंडारा किया. शहर में जगह-जगह घूम रही गायों को भूसा, अनाज और अन्न खिलाया. इस भंडारे का आयोजन करने वाले लोगों ने स्थानीय लोगों से गायों के संरक्षण और संवर्धन को लेकर अपील भी की.

मकर संक्रांति के पर्व पर आवारा गायों के लिए किया गया भंडारे का आयोजन.

गौमूत्र में औषधि के गुण
भंडारे का आयोजन करने वाले लोगों का कहना था कि गाय के दूध, गोबर और गौमूत्र में औषधि के गुण पाए जाते हैं, जिससे गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज होता है. इसके अलावा भी गाय से कई फायदे हैं और इसी को लेकर गाय को माता की संज्ञा दी गई है. अतः लोगों को इनकी तरफ ध्यान देना चाहिए.

आयोजन करने वाले लोगों ने बताया कि हम लोग हर साल भंडारा का आयोजन करते हैं, लेकिन इस बार हमने गायों का भंडारा किया है. गाय एक ऐसा पशु है, जिसके गोबर, दूध और गोमूत्र में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. हमारी लोगों से अपील है कि अगर लोग इन्हें कुछ खिलाएं नहीं तो कम से कम इन के साथ बुरा व्यवहार भी न करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details