उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना का कहर: अब इन जिलों में भी लगा नाइट कर्फ्यू

यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए एक के बाद एक जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है. इसी क्रम में बांदा और बलिया और झांसी में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. वहीं चंदौली में भी आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा. नाइट कर्फ्यू का पालन कराने के लिए रात के 9 बजे के बाद जिलाधिकारी और एसपी अपने लाव-लश्कर के साथ सड़कों पर उतरे. इस दौरान उन्होंने बाजारों में खुले प्रतिष्ठानों को बंद कराने के साथ ही सड़कों पर घूम रहे लोगों को हिदायत दी. उन्होंने सभी को नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया.

By

Published : Apr 11, 2021, 8:01 AM IST

Updated : Apr 11, 2021, 12:24 PM IST

नाइट कर्फ्यू
नाइट कर्फ्यू

बांदा/बलिया: कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या को देखते हुए बांदा और बलिया में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. नाइट कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक प्रभावी रहेगा. जिलाधिकारी ने पत्र के माध्यम से लोगों से कोरोना की गाइडलाइन और नाइट कर्फ्यू के नियमों का पालन करने की अपील की है. इस दौरान आकस्मिक सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठान खुले रहेंगे. नाइट कर्फ्यू का पालन कराने के लिए रात के 9 बजे के बाद जिलाधिकारी और एसपी अपने लाव-लश्कर के साथ सड़कों पर उतरे. इस दौरान उन्होंने बाजारों में खुले प्रतिष्ठानों को बंद कराने के साथ ही सड़कों पर घूम रहे लोगों को हिदायत दी. उन्होंने नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

लगाया गया नाइट कर्फ्यू.

डीएम और एसपी ने 9 बजे किया पैदल भ्रमण
जिले में बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को देखते हुए जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने दोपहर को बांदा शहर में नाइट कर्फ्यू लागू होने ऐलान कर दिया था. इसके बाद रात 9 बजते ही सड़कों पर सन्नाटा दिखने लगा. नाइट कर्फ्यू के ऐलान के बाद डीएम और एसपी पुलिस बल और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सड़कों पर आ गए. इस दौरान इन लोगों ने सभी से कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की.

कोरोना मरीजों की संख्या हुई 534 तो लिया फैसला
जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि जिले में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है. जिले में वर्तमान समय में 534 कोरोना केस है. पिछले दो दिनों में कोरोना संक्रमण के 200 से अधिक नए मामले आए हैं. नाइट कर्फ्यू रात 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक प्रभारी रहेगा. यह 18 अप्रैल तक के लिए लगाया गया है.

बलिया में भी जिलाधिकारी ने लगाया नाइट कर्फ्यू
कोविड-19 के प्रतिदिन बढ़ते मामलों और 500 से अधिक एक्टिव केस होने के बाद कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी अदिति सिंह ने रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए जिले में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है. इस दौरान राज्य एवं परिवहन राजमार्गों पर व्यक्तियों और माल आदि का परिवहन, आवश्यक वस्तुओं को लाने या ले जाने, रात्रिकालीन शिफ्ट के सरकारी/अर्द्धसरकारी/कार्मिक एवं आवश्यक वस्तुओं/ सेवाओं से संबंधित निजी क्षेत्र के कार्मिकों को छूट होगी. साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट पर लोग आ-जा सकेंगे. उन्होंने इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का आदेश पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दिया है.

जिलाधिकारी अदिति सिंह ने आदेश जारी किया है कि किसी भी बन्द स्थान जैसे हॉल या कमरे की निर्धारित क्षमता के 50 प्रतिशत लोग ही मौजूद रहेंगे. एक समय में अधिकतम 100 व्यक्ति ही रह सकेंगे. कार्यक्रम के दौरान फेस मॉस्क, सोशल डिस्टेसिंग, थर्मल स्केनिंग और सेनेटाइजर एवं हैण्डवॉश की उपलब्धता अनिवार्य होगी. खुले स्थान या मैदान पर क्षेत्रफल की 50 प्रतिशत से कम क्षमता, लेकिन एक समय में अधिकतम 200 व्यक्ति फेस मॉस्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्केनिंग व सेनेटाइजर एवं हैण्डवॉश की उपलब्धता की अनिवार्यता के साथ शामिल हो सकेंगे.


इसे भी पढ़ें-लखनऊ समेत कई शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू , मगर नहीं थमेगी जिंदगी की रफ्तार

जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यालयों को बंद करने का भी आदेश जारी किया है. जिला विद्यालय निरीक्षक बृजेश मिश्रा ने बताया गया कि विद्यालय में पूर्व निर्धारित परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित समय के अनुसार किया जाएगा.

झांसी में लगा नाइट कर्फ्यू

झांसी में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए शुक्रवार से नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा अन्य व्यक्तियों व वाहनों के रात नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा. डीएम आन्द्रा वामसी ने कैम्प कार्यालय पर नाइट कर्फ्यू के बारे में जानकारी दी. डीएम ने बताया कि गुरुवार को कोविड के 182 केस निकले थे. उससे पहले बुधवार को 191 केस निकला था. पिछले पांच दिनों में कोविड केसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गृह विभाग के आदेश के अनुसार नाइट कोरोना कर्फ्यू लागू की जा रही है. इस कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं में किसी तरह की बाधा उतपन्न नहीं की जाएगी.

चंदौली में आज से लगेगा नाइट कर्फ्यू

चंदौली जनपद में खास कर पीडीडीयू नगर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन ने बैठक कर आज यानी रविवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. रविवार की रात से अगले आदेश तक ये नियम जनपद में लागू हो जाएंगे. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य गतिविधियां बंद रहेगी. जिले में अभी कोविड के 543 एक्टिव केस हैं. बढ़ते संक्रमितों पर नियंत्रण के लिए डीएम ने कहा कि व्यापारिक संगठनों से वार्ता कर दुकान संचालकों एवं ग्राहकों के लिए मास्क एवं फिजिकल डिस्टेंटिंग के नियम को कड़ाई से लागू किया जाएगा. सार्वजनिक कार्यक्रमों एवं शादी विवाह में शासन द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक व्यक्तियों के एकत्रीकरण पर आयोजक एवं लॉन संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है और मेडिकल टीम से कॉन्टैक्ट्स की पहचान छुपाता है या गलत पता नोट कराकर मोबाइल बंद करता है तो उसे संक्रमण फैलाने वाला कारक माना जायेगा.

बता दें कि अब तक यूपी के लखनऊ, प्रयागराज वाराणसी, मेरठ, बरेली, नोएडा, गाजियाबाद और आगरा में सीएम योगी के आदेश के बाद नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज में 400 बेड की व्यवस्था कर रखी है. मेडिकल कॉलेज में अभी 96 मरीजों का उपचार चल रहा है. यहां L-3 फैसिलिटी है. जिला अस्पताल में L-2 फैसिलिटी है, जिसमें 50 बेड आरक्षित किये गए हैं. इसमें से 40 बेड आइसोलेशन वार्ड के रूप में रहेंगे और 10 बेड आईसीयू के लिए आरक्षित किये गए हैं. इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में निगरानी समितियों का पुनर्गठन कर इनको सक्रिय कर दिया गया है. जिले में 150 सर्विलांस टीमें भी अपने कार्य मे लगी हुई हैं. जिले में 70 कन्टेंटमेट जोन बनाये गए हैं, जिनमें 47 जोन शहर में हैं.
-आनन्द कुमार सिंह, जिलाधिकारी

Last Updated : Apr 11, 2021, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details