उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बांदा में किसानों ने जलाई पराली, 15 पर दर्ज हुई FIR

बांदा में पराली जलाने के मामले में पुलिस ने जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 15 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया. राजस्व विभाग और कृषि विभाग की तहरीर पर पराली जलाने से बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर भारतीय दंड विधान तथा वायु प्रदूषण अधिनियम 1981 के तहत इन किसानों पर कार्रवाई की गई है.

By

Published : Dec 3, 2019, 11:30 PM IST

etv bharat
15 किसानों पर दर्ज हुई एफआईआर

बांदा:पराली जलाने के मामले में पुलिस ने जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 15 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया. राजस्व विभाग और कृषि विभाग की तहरीर पर पराली जलाने से बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर भारतीय दंड विधान तथा वायु प्रदूषण अधिनियम 1981 के तहत इन किसानों पर कार्रवाई की गई है.

पराली जलाने के मामले में FIR दर्ज

खेतों में पराली जलाने से बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने इस पर सख्त कदम उठाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है. जिस क्रम में बांदा में 15 किसानों पर पराली जलाने के मामले में FIR दर्ज की गई है. इन किसानों पर भारतीय दंड विधान तथा वायु प्रदूषण अधिनियम 1981 के तहत राजस्व विभाग और कृषि विभाग की तहरीर पर अभियोग पंजीकृत किया गया है.

15 किसानों पर दर्ज हुई एफआईआर

पराली जलाने को लेकर एक किसान ने बताया कि अगर हमें कोई उपाय बता दिया जाए जिससे पराली को नष्ट किया जा सके हम वह करने के लिए तैयार हैं. हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है, जिससे हम इस पराली को नष्ट कर सकें, क्योंकि आज के समय में पराली को खेतों से हटाने के लिए मजदूर भी नहीं मिल रहे ऐसे में किसान मजबूर है और मजबूरीवश पराली किसान जला रहे हैं.

वहीं पूरे मामले को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक लाल भरत कुमार पाल ने बताया कि पराली जलाने को लेकर राजस्व विभाग और कृषि विभाग की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. और अब तक 15 किसानों पर 278 IPC, 290 IPC, 291 IPC की धारा 39 एयर पॉल्यूशन एक्ट 1981 के तहत एफ आई आर दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: बांदा: 25 हजार के इनामी बदमाश ने मांगी डेढ़ करोड़ की रंगदारी, गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details