उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बांदा के किसान खुले में काट रहे भीषण ठंड के दिन-रात, जानिए क्यों

उत्तर प्रदेश के बांदा में कड़ाके की ठंड पड़ने के बावजूद किसान खुले आसमान के नीचे दिन-रात काटने को मजबूर है. दरअसल किसान अन्ना जानवरों से अपनी फसलों को बचाने के लिए कड़ाके की ठंड में ऐसा कर रहे हैं.

By

Published : Dec 30, 2019, 3:00 PM IST

etv bharat
भीषण ठंड में किसान खुले आसमान के नीचे दिन-रात काटने को मजबूर.

बांदा:बुंदेलखंड में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है और आलम यह है कि पिछले 2 दिनों से बांदा का तापमान 3 डिग्री तक जा पहुंचा है. इससे जनजीवन अस्त व्यस्त हैं. ऐसे में जहां लोग अपने घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं और ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. वहीं बुंदेलखंड का किसान जान हथेली पर रखकर खुले आसमान के नीचे दिन और रात काटने को मजबूर हैं.

भीषण ठंड में किसान खुले आसमान के नीचे दिन-रात काटने को मजबूर.


अन्ना जानवरों से हैं परेशान
बुंदेलखंड का किसान खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं कारण यह है कि अन्ना जानवर किसानों के लिए अभिशाप बने हुए हैं. क्योंकि अन्ना जानवर किसानों की फसलों को खाकर नष्ट कर रहे हैं, जो कि किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या है. इसलिए साल भर के लिए रोजी-रोटी की व्यवस्था हो जाए.

रोजी-रोटी के लिए जद्दोजहद
रोजी-रोटी की जद्दोजहद में यहां का किसान जुटा है. किसान दिन रात अन्ना जानवरों से अपनी फसलों को बचाने के लिए खेतों में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर है. हर साल बुंदेलखंड में ठंड से कई किसानों की मौत भी हो जाती है.

ये भी पढ़ें-बांदा: कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह ने किया स्थलीय निरीक्षण


फसलों को बचाने के लिए करते हैं रखवाली
किसानों ने बताया कि यहां पर अन्ना जानवर इतना है कि उनकी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. अगर वह फसलों की रखवाली न करें तो साल भर के लिए पेट भरने के लिए भी भोजन नहीं जुटा पाएंगे. किसानों ने बताया कि ठंड से बचने के लिए वे थोड़े बहुत कपड़े या फिर रात में आग जलाकर ठंड से बचने की जद्दोजहद में जुटे रहते हैं और फसलों की रखवाली करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details