उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलरामपुर: क्वारंटाइन सेंटरों में योगाभ्यास से सुधारा जा रहा है लोगों का स्वास्थ्य

By

Published : Apr 30, 2020, 7:25 PM IST

यूपी के बलरामपुर जिले में क्वारंटाइन किये गए सभी लोगों को योगाभ्यास कराया जा रहा है. इस काम के लिए जिला प्रशासन, डिग्री काॅलेजों और इण्टर काॅलेजों के योगा टीचर्स की मदद ले रहा है.

yoga practice in quarantine centers
क्वारंटाइन सेंटर में योगाभ्यास

बलरामपुरः कोरोना वायरस यानी कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए अन्य राज्यों व जिलों से आने वाले व्यक्तियों को क्वारंटाइन किया जा रहा है. बलरामपुर में ऐसे 1120 लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है. क्वारंटाइन किये गये व्यक्तियों को स्वस्थ्य रखने, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मानसिक तनाव कम करने के लिए योग शिक्षकों के द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा है.

तनाव से मुक्त रखने के लिए योग अभ्यास
इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि 14 दिन की अवधि के लिए क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों में तनाव न होने पाए. उनके भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो. उन्हें मानसिक तनाव या अवसाद की समस्या न हो, इसके लिए जिले के सभी क्वारंटाइन सेन्टरों में योगाभ्यास कराया जा रहा है.

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दी जा रही दवा
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त क्वारंटाइन सेन्टर पर क्वारंटाइन किए गये व्यक्तियों में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नींबू पानी, काढ़ा व अन्य जरूरी दवाइयां भी दी जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details