उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर : उतरौला में कल होगा मतदान, पोलिंग पार्टियां रवाना

बलरामपुर के संसदीय क्षेत्र के उतरौला विधानसभा क्षेत्र में 6 मई को होने वाले मतदान के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. पांचवें चरण के चुनावों को संपन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टियां सुबह से अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हो रही हैं.

By

Published : May 5, 2019, 7:59 PM IST

उतरौला विधानसभा में कल होगा मतदान.

बलरामपुर : जिले के संसदीय क्षेत्र के उतरौला विधानसभा क्षेत्र में 6 मई को मतदान होगा. चुनावों को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली है. चुनावों के लिए रविवार को जिला मुख्यालय से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया.

उतरौला विधानसभा क्षेत्र में कल होगा मतदान.

पोलिंग पार्टियां रवाना, तैयारी पूरी

  • जिले में पांचवें चरण के चुनावों को संपन्न करवाने के लिए पोलिंग पार्टियां सुबह से अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हो रही हैं.
  • बूथों पर समय से पहुंचने के लिए पीठासीन अधिकारी, उप-पीठासीन और सहायक अधिकारी अपनी-अपनी पोलिंग पार्टियों के साथ बूथों के लिए रवाना हो रहे हैं.
  • जिले में कुल 484 बूथों के जरिये मतदान सम्पन्न करवाया जाएगा.
  • जिले में कुल 27 संवेदनशील तो 85 अतिसंवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं.
  • जिले में 4,15,218 मतदाता हैं. इनमें 2,30,563 पुरुष, 1,84,638 महिलाएं और 17 थर्ड जेंडर के लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.
  • इन सभी के मताधिकारों के प्रयोग के लिए 484 पोलिंग बूथों का निर्माण किया गया है.
  • शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए 10 प्रतिशत ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को रिजर्व भी रखा गया है.

सभी ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में उम्मीदवारों के नाम के सामने के बटनों को चेक कर लिया गया है. इसके साथ ही 5 प्रतिशत वीवीपैट मशीनों में 1-1 हजार वोट को डालकर पूरी तरह से तसल्ली कर ली गई है. फिर भी यदि ईवीएम और वीवीपट मशीनों में कोई खराबी आती है तो सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट और एसडीएम के पास रिजर्व मशीनें पड़ी रहेंगी. वह अपने पास पड़ी मशीनों को किसी भी आपात स्थिति में प्रयोग में ला सकते हैं.

-अरुण कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details