उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: गड्ढों में तब्दील सड़क, ग्रामीणों ने धान लगाकर किया अनोखा प्रदर्शन

यूपी सरकार की गढ्ढामुक्त सड़क का दावा बलरामपुर की मंडी के पास हवाहवाई साबित होता है. शासन के तमाम निर्देशों के बावजूद यहां आठ सौ मीटर सड़क पूरी तरह से खस्ताहाल है.

Balrampur news
स्थानीय लोगों ने बलरामपुर-गोंडा मार्ग जाम करने की धमकी भी दी है.

By

Published : Sep 1, 2020, 6:51 PM IST

बलरामपुर:प्रदेश में योगी सरकार बनने के साथ ही राज्य की सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त किए जाने की घोषणा की गई थी. शासन के तमाम दिशा-निर्देशों के बावजूद भी जनपद में बहुत सारी सड़कें ऐसी हैं, जिन पर वर्षों से कोई काम नहीं कराया गया. ऐसी ही एक सड़क जिला मुख्यालय से सटे हुए भगवतीगंज के गोंडा मार्ग पर चीनी मिल ट्रक गेट के सामने से मंडी समिति तथा केमिकल मिल होते हुए गोंडा जिले के बाबागंज बाजार को जोड़ रही है.

सड़क पर भरे पानी व कीचड़ में रोपा धान
सड़क का लगभग 800 मीटर हिस्सा केमिकल मिल तथा मंडी समिति के बाउंड्री के किनारे पड़ रहा है, जो पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है. पूरी सड़क तालाब का रूप ले चुकी है. बरसात के अलावा भी पूरे वर्ष इस सड़क पर जलभराव रहता है. जलभराव के कारण सड़क के दोनों तरफ रहने वाले लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. गंदगी से बीमारियां फैल रही हैं. क्षेत्र के लोगों में प्रशासन के रवैये के कारण आक्रोश लगातार बढ़ता जा रहा है. आक्रोशित लोगों ने सड़क पर भरे पानी व कीचड़ में धान की रोपाई करके अपना विरोध दर्ज कराया. इसके साथ ही यहां के स्थानीय लोगों ने सांसद, विधायक व जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर सड़क निर्माण कराए जाने की मांग की.

बलरामपुर में गड्ढों में तब्दील सड़क.

आए दिन होती हैं दुर्घटनाएं
मार्ग के एक तरफ मंडी समिति तथा बलरामपुर चीनी मिल के केमिकल मिल की बाउंड्री है. दूसरी तरफ घनी आबादी बसी हुई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि रोड पर पूरे वर्ष पानी भरा रहता है, जिसके कारण संक्रमण फैल रहा है. गंदगी के कारण मच्छर बढ़ रहे हैं और तरह-तरह की बीमारियां पनप रही हैं. लोग बताते हैं कि सड़क गड्ढों में तब्दील हो जाने के कारण आवागमन करने में भी समस्या उत्पन्न हो रही है. स्कूल जाने वाले बच्चे अक्सर गिरकर चुटहिल हो रहे हैं. वाहन भी कई बार पलट गए हैं. आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं. लोग बताते हैं कि जिला अधिकारी से लेकर सांसद तथा विधायक को कई बार इस समस्या के बारे में बताया गया, लेकिन न तो सड़क का निर्माण कराया गया और न ही जल निकासी के लिए नाली का निर्माण कराया गया है.

स्थानीय लोगों ने बलरामपुर-गोंडा मार्ग जाम करने की दी धमकी
स्थानीय लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि समस्या का समाधान नहीं कराया गया तो बलरामपुर-गोंडा मार्ग जाम करके अपना विरोध दर्ज कराएंगे. इस बारे में बात करते हुए सांसद रामशिरोमणि वर्मा ने कहा कि मैं शासन व जिला प्रशासन के स्तर पर कोशिश करूंगा कि जल्द से जल्द इस सड़क का निर्माण करवाया जा सके. इससे चीनी मिल आसपास के क्षेत्रों के लोगों को आने-जाने में असुविधा दूर हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details