उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी सतर्कता, सभी सीमावर्ती थाने अलर्ट मोड पर

बिहार के सीतामढ़ी में हुई गोलीबारी के बाद यूपी के बलरामपुर जिले में भारत-नेपाल सीमा पर विशेष नजर रखी जा रही है. सीमवर्ती थानों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी प्रकार की अनहोनी नहीं होने पाए.

By

Published : Jun 16, 2020, 10:41 PM IST

एसएसबी के जवान
एसएसबी के जवान

बलरामपुर: बिहार के सीतामढ़ी में हुई घटना के बाद भारत-नेपाल की सीमा से लगने वाले उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सुरक्षा व्यवस्था में खासी बढ़ोतरी कर दी गई है. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर नेपाल सीमा से सटे बलरामपुर सहित 6 जिलों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. ख़ासकर भारत-नेपाल के सीमावर्ती इलाकों को सतर्क रहने और व्यवस्था को सुदृढ़ रखने का निर्देश दिया गया है. दोबारा सीतामढ़ी जैसी घटना न हो इसके लिए नेपाल के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों से भी सम्पर्क किया जा रहा है.

बलरामपुर से सटी है नेपाल की सीमा
इस दौरान सीमा पर न केवल विशेष सतर्कता बरती जा रही है, बल्कि भारत-नेपाल के सीमावर्ती इलाकों से लगने वाले स्थानों पर निर्देश दिया गया है कि पुलिस गांव में जाकर चौकीदारों, आशा बहुओं और प्रधानों से संपर्क स्थापित करे, जिससे कोई भी अनहोनी होने से पहले समय पर टाला जा सके. भारत-नेपाल की 82.5 किलोमीटर की खुली सीमा बलरामपुर और नेपाल के डांग और कपिलवस्तु जिले में पड़ती है. हालांकि नेपाल के हिस्से में पड़ने वाले इलाके में ज्यादातर पहाड़ी, जंगली और पगडंडी वाले रास्ते हैं.

बिहार में हुई थी गोलीबारी
बता दें कि बिहार के सीतामढ़ी जिले में नेपाल पुलिस और भारतीयों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई थी, जिसमें नेपाल पुलिस ने गोली चला दी थी. इस घटना में चार भारतीय ग्रामीण घायल हो गए थे, वहीं एक की मौत हो गई थी. इसके अलावा नेपाल पुलिस एक व्यक्ति को अपने साथ उठा ले गई थी. जिसके बाद अब सीमा पर सुरक्षा और बढ़ा दी गई है. सीमा सुरक्षा बल यानी एसएसबी के जवान दिन-रात सीमा पर पैनी निगाह रखे हुए हैं. वही, पुलिस सीमावर्ती थाना क्षेत्रों में मार्च कर हर आने-जाने वाले लोगों पर नजर बनाए हुए है.

ईटीवी भारत से बात करते हुए पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि डीजीपी के निर्देशानुसार नेपाल बॉर्डर वाले इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है. क्योंकि बिहार के सीतामढ़ी में जिस तरह की घटना हुई है, उस तरह की घटना का दोहराव न हो सके. उन्होंने कहा कि नेपाल के कपिलवस्तु और डांग की सीमा बलरामपुर से मिलती है, जो 82.5 किलोमीटर है. हम लोगों की जो सीमा है उस पर तैनात दोनों तरफ के पुलिस ऑफिसर का संवाद होता रहता है. इसके साथ ही एसएसबी के लोगों के नेपाल में जो काउंटर पार्ट हैं, उनका भी संवाद होता है.

एसपी ने कहा कि अभी बलरामपुर के सीमावर्ती इलाकों में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है, न ही कोई सूचना है. फिर भी हम लोग अपने काउंटर पार्ट्स से संवाद स्थापित करते हुए नज़र बनाए हुए हैं. जिले के सभी सीमावर्ती थानों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details