उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 3, 2020, 10:33 PM IST

ETV Bharat / state

बलरामपुर: कैसा होता है क्वारंटाइन कैंप और क्या मिलती हैं सुविधाएं, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में बनाए गए क्वारंटाइन कैंप में सभी मूलभूत सुविधाओं से साथ कोरोना वायरस के संदिग्धों की देखभाल के लिए आंगनबाड़ी वर्कर सहित दो अन्य कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

क्वारंटाइन कैंप
बलरामपुर जिले के पंचायत देवरिया मैनहा में बनाया गया क्वारंटाइन कैंप

बलरामपुर : कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने और बचाव के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लाॅकडाउन घोषित किया गया है. इस दौरान लोगों से केवल जरूरी काम के लिए ही घर से बाहर निकलने का निर्देश केंद्र और राज्य सरकार की ओर से दिया गया है.

बलरामपुर जिले के पंचायत देवरिया मैनहा में बनाया गया क्वारंटाइन कैंप

वहीं कोराना वायरस के संदिग्ध लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में शहरों के अलावा ग्रामीण स्तर पर भी क्वारंटाइन कैंप बनाया गया है. जिसमें दूसरे राज्यों और विदेश यात्रा कर लौटे लोगों को 14 दिन के क्वारंटाइन में रखा जाता है. जहां स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के अलावा आंगनबाड़ी वर्करों और एएनएम द्वारा निगरानी की जाती है.

जिले की सभी 101 न्याय पंचायतों में पूर्व माध्यमिक विद्यालयों और प्राथमिक विद्यालयों में बाहर से आए ग्रामीणों के लिए अस्थाई क्वारंटाइन कैंप बनाया गया है. जिले के उतरौला ब्लाक के अंतर्गत आने वाले न्याय पंचायत देवरिया मैनहा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बने क्वारंटाइन कैंप में 4 लोगों को मेडिकल टीम की निगरानी में रखा गया है. इनके देखभाल के लिए आशा, आंगनबाड़ी वर्कर, एएनएम और लेखपालों की तैनाती की गई है.

इसके अलावा जिले के 10 से अधिक होटल और और इंटर कॉलेजों को भी क्वारंटाइन कैंप में तब्दील किया गया है. प्रशासन के अनुसार जिले में करीब 500 लोग विदेश यात्रा करके अपने घर वापस आए थे. जिन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है. इसके साथ जिले में अब तक अन्य प्रदेशों से लगभग 14 हजार लोगों को उनके घरों व अन्य जगहों पर क्वारंटाइन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details