उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: विभागीय भ्रष्टाचार के खिलाफ होमगार्ड्स ने किया प्रदर्शन

यूपी के बलरामपुर में भ्रष्टाचार के खिलाफ होमगार्ड संघ के जवानों ने प्रदर्शन किया. होमगार्ड्स का आरोप है कि कमांडर सतीश कुमार सिंह अपनी मनमानी कर रहे हैं. अगर कोई उनके भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाता है तो उसे सीधे विभाग से निष्कासित कर दिया जाता है.

By

Published : Dec 3, 2019, 11:15 PM IST

etv bharat
होमगार्ड्स ने किया प्रदर्शन

बलरामपुर:एक तरफ जहां पूरे प्रदेश में होमगार्ड संघ और होमगार्ड विभाग के कर्मचारी विभागीय जांच के इतर विशेष जांच की मांग कर रहे हैं और आंदोलन कर रहे हैं. वहीं, बलरामपुर में होमगार्ड संघ के तकरीबन 400 जवान कलेक्ट्रेट भवन पहुंचे और सुबह से शाम तक धरना देते रहे. धरने में शामिल हुए होमगार्ड्स का आरोप है कि कमांडर सतीश कुमार सिंह अपनी मनमानी कर रहे हैं. वह भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और अगर कोई इस भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाता है तो उसे सीधे विभाग से निष्कासित कर दिया जाता है.

होमगार्ड्स ने किया प्रदर्शन.

होमगार्ड्स ने किया प्रदर्शन

होमगार्ड संघ के जिलाध्यक्षविरेंद्र कुमार शुक्ला ने ईटीवी भारतसे बात करते हुए कहा कि हमें महज इसलिए निष्कासित कर दिया गया, क्योंकि हमने एक जवान, जिसकी पत्नी की तबीयत खराब थी. उससे पैसा लेने और उसके साथ हुई ज्यादतियों के खिलाफ कमांडर की शिकायत जिलाधिकारी से की थी. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कमांडर सतीश कुमार सिंह कई तरह के ऐसे काम कर रहे हैं जो बिल्कुल न्याय संगत नहीं है. उन्होंने कृष्ण कुमार नाम के एक जवान को जिसकी ज्वॉइनिंग साल 2001 में हुई थी, उसे 2011 में दिखाने का काम कुछ पैसे लेकर किया है, जिसका साक्ष्य हम दे रहे हैं.

वहीं, एक अन्य होमगार्ड ने कहा कि हम लोग आज अपने कमांडेंट के खिलाफ कलेक्ट्रेट पर धरना दे रहे हैं. यह शांतिपूर्ण धरना तब तक जारी रहेगा, जब तक कमांडर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं कर लेते और हम हमारे साथी होमगार्ड को बहाल नहीं कर देते हैं. उन्होंने कहा कि बिना किसी गलती के बर्खास्त कर देना या विभाग से निष्कासित कर देना यह कहां न्यायसंगत है.

दो जवानों को उनकी गलतियों के लिए विभाग से निष्कासित कर दिया गया है. जिसके खिलाफ ये जवान प्रदर्शन कर रहे हैं. इन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर इन्हें यह बातें समझ में नहीं आ रही है या इन्हें चीजें अच्छी नहीं लग रही तो ठीक है, ये उच्च अधिकारियों से शिकायत कर सकते हैं. वहां मामलों का निस्तारण किया जाएगा. प्रदर्शन करना और कानून व्यवस्था को चुनौती देना बिल्कुल ठीक बात नहीं है.
-सतीश कुमार सिंह, कमांडर

ABOUT THE AUTHOR

...view details