उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 10, 2021, 7:43 PM IST

ETV Bharat / state

बलरामपुर के वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़ा

यूपी के बलरामपुर में कई दिनों से आतंक मचा रहे तेंदुए को सोमवार को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया. पूरे मामले में चीफ कंजरवेटर ऑफिसर सुजॉय बनर्जी ने बताया कि इसे पूर्वी सोहेलवा जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

पकड़ा गया तेंदुआ
पकड़ा गया तेंदुआ

बलरामपुर : जिले के नगर थाना क्षेत्र में पिछले 20 दिनों से एक तेंदुए ने आतंक फैला रखा था. इस तेंदुए को सोमवार को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया.

इसे भी पढ़ें-20 मई तक बंद रहेंगे यूपी के सभी शिक्षण संस्थान

मशक्कत के बाद पकड़ में आया तेंदुआ

दरअसल, नगर क्षेत्र के नीलबाग पैलेस के बाग में एक तेंदुआ बीते 20 दिनों से देखा जा रहा था. इससे नील बाग पैलेस में रहने वाले राज परिवार और आसपास के लोगों में दहशत थी. शाम ढलने के बाद लोग यहां से गुजरने में डरने लगे थे. जब इस बात की सूचना वन विभाग को दी गयी तो वन कर्मचारियों ने जांचकर उसे फिशिंग कैट बताया.

पिंजड़ा लगाने से इनकार कर दिया. वन विभाग की इस लापरवाही में तेंदुए ने बीते दिनों एक बछड़े पर हमला कर उसे मार डाला. बेजुबान की मौत के बाद जब वन विभाग की नींद टूटी तो वन कर्मचारियों ने पैलेस के बाग में पिंजड़ा लगा दिया. इसके बाद काफी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ा जा सका.

नील बाग पैलेस में पकड़ा गया तेंदुआ

नील बाग पैलेस में तेंदुए के पकड़े जाने के बाद राज परिवार और स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है. पूरे मामले पर चीफ कंजरवेटर ऑफिसर सुजॉय बनर्जी ने बताया कि ये अमूमन जंगल में रहता है. लेकिन, गन्ने के खेतों आदि को भी अपना इलाका समझ लेता है. इसलिए ये गन्ने के खेतों में भी मिल जाता है. इसे पूर्वी सोहेलवा जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details