उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अटल जी को बेहद पसंद था दही और मट्ठा, सुनिए पुराने साथियों की जुबानी

By

Published : Dec 25, 2019, 7:34 PM IST

यूपी के बलरामपुर में ईटीवी भारत ने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के पुराने साथियों से बातचीत की. उन्होंने बताया कि अटल जी को दही और मट्ठा बेहद पसंद था. इसके साथ ही गरिष्ठ भोजन भी उन्हें काफी पसंद था.

Etv bharat
ईटीवी भारत ने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के पुराने साथियों से बातचीत की.

बलरामपुर: पूरा देश स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन मना रहा है. इस खास मौके पर ईटीवी भारत ने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के उन पुराने साथियों से मुलाकात की, जिन्होंने उनके साथ वक्त बिताया था.

ईटीवी भारत ने स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के पुराने साथियों से की बातचीत.

भारतीय इंटर कॉलेज मथुरा बाजार के प्रबंधक और स्वर्गीय अटल जी के शागिर्द रहे शिव कुमार द्विवेदी ने ईटीवी भारत से बातचीत में बताया कि जब अटल जी की मृत्यु हुई तो हमने उनकी तेरहवीं और बरखी का आयोजन किया था. हमारे परिवार से वह इस तरह जुड़े हुए थे, जैसे कोई अभिन्न अंग. वह हर त्यौहार पर हम लोगों को शुभकामनाएं देना नहीं भूलते थे.

शिक्षा के क्षेत्र में रूचि
शिव कुमार द्विवेदी ने कहा कि अटल जी जब चुनाव का प्रचार कर रहे थे तो सन् 1957 के दौरान वह हमारे घर पर ही मथुरा बाजार में आकर रुकते थे. खाने-पीने के शौकीन पंडित अटल बिहारी वाजपेयी को मट्ठा काफी पसंद था. हमारे घर में उनके लिए विशेष तौर पर दही और मट्ठा बनाया जाता था, जिसे अटली जी बड़े चाव से खाते थे. इसके साथ ही गरिष्ठ भोजन भी उन्हें बहुत पसंद था. इसके अलावा अटल जी को शिक्षा और इस विषय में जागरूकता को लेकर बहुत रूचि थी. वह जिले को शिक्षा के मामले में आगे बढ़ाना चाहते थे. इसलिए संघ के कार्यकर्ता प्रताप नारायण तिवारी के साथ मिलकर उन्होंने उतरौला, मथुरा बाजार, पचपेड़वा और बलरामपुर में चार इंटर कॉलेजों की स्थापना करवाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details