उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 18, 2020, 3:11 AM IST

ETV Bharat / state

प्रकरणों के निस्तारण में लापरवाही, DM ने रोका 16 अधिकारियों का वेतन

ऑनलाइन और विभिन्न माध्यमों से आए जाति, आय, निवास, जन्म-मृत्यु, एवं दिव्यांग प्रमाण पत्रों को समयबद्ध जारी न किए जाने पर गुरुवार को डीएम ने नाराजगी जताते हुए 16 अधिकारियों के एक दिन का वेतन रोकते हुए तीन दिन के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा है.

संपूर्ण समाधान दिवस.
संपूर्ण समाधान दिवस.

बलरामपुरः डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया कि गुरुवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा की गई. यह पाया गया कि 1438 आवेदन निस्तारण हेतु लंबित हैं. जिनके निस्तारण में संबन्धित अधिकारी द्वारा विशेष रुचि नहीं ली जा रही है. जिनका समय से निस्तारण किया जाना आवश्यक है.

1438 आवेदन निस्तारण के लिए लंबित
जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के समीक्षा में पाया गया कि 722 आवेदन संबन्धित अधिकारी स्तर पर निस्तारण हेतु लंबित हैं. निवास प्रमाण पत्र में उपजिलाधिकारी बलरामपुर स्तर से 116, उप जिलाधिकारी उतरौला 159 और उप जिलाधिकारी तुलसीपुर स्तर से 83, जबकि तहसीलदार बलरामपुर स्तर से 38 जाति और 131 आय प्रमाण पत्र, तहसीलदार उतरौला 30 जाति और 64 आय प्रमाण पत्र, तहसीलदार तुलसीपुर स्तर से 31 आय प्रमाण पत्र लम्बित पाए गए हैं.

इसी प्रकार सहायक विकास अधिकारी बलरामपुर, हर्रैया-सतघरवा, तुलसीपुर, गैंसड़ी पचपेड़वा, रेहरा बाजार, श्रीदत्तगंज, गैण्डास बुजुर्ग, उतरौला स्तर से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र लम्बित पाए गए. मुख्य चिकित्साधिकारी बलरामपुर स्तर से 62 दिव्यांग प्रमाण पत्र लम्बित पाए गए हैं.

डीएम ने बताया कि आय, जाति, निवास, दिव्यांग और अन्य के लिए आए प्रकरणों के समय से निस्तारण न करने पर संबंधित 16 अधिकारियों के एक दिन के वेतन पर रोक लगा दी गई है. सभी को तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है. संतोषजनक जवाब न मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details