उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 13, 2023, 8:16 PM IST

ETV Bharat / state

देवी पाटन मंदिर और मेला परिसर की ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी, 300 पुलिसकर्मी सुरक्षा में रहेंगे तैनात

बलरामपुर के शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर (Devi Patan Temple) में देवी पाटन मेला (Devi Patan Mela ) लगने वाला है. इस मेले की सुरक्षा ड्रोन कैमरे से की जाएगी. साथ ही मेला परिसर के 10 किलोमीटर के एरिया में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जा रहे है.

Etv Bharat
देवी पाटन मंदिर की सुरक्षा ड्रोन से

एसपी केशव कुमार ने दी जानकारी

बलरामपुर: यूपी में रविवार से नवरात्र शुरू हो रहा है. इसको लेकर जिले में शारदीय नवरात्र पर शक्तिपीठ देवी पाटन मंदिर पर मेला लगने वाला है. इस मेले की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पुलिस प्रशासन ने कई अहम इंतजाम किए है. देवी पाटन मंदिर परिसर सहित मेले की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए है, साथ ही मेला परिसर से 10 किलोमीटर के एरिया में सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए जा रहे है, जिससे हर आने जाने वालों की पहचान की जा सके.

बलरामपुर में15 दिन चलने वाले इस देवी पाटन मेले (Devi Patan Mela in Balrampur) को 2 जोन और 11 सेक्टर में बाटा गया है. मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 50 सब इंस्पेक्टर और 250 पुलिस सिपाही तैनात किए गए हैं. मजिस्ट्रेट और पुलिस बल के अधिकारी संयुक्त रूप से मेले में भ्रमण करेंगे. मेले में तैनात कर्मचारी और पुलिस बल की उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने के लिए स्पेशल अधिकारी नियुक्त किए गए है. मेले में स्नैचिंग, पॉकेटमारी आदि की घटनाएं न हो, इसके लिए पहले से ही ऐसे अराजक तत्वों को चिन्हित कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की गयी है.

इसे भी पढ़े-पीडब्ल्यूडी मंत्री पहुंचे सिद्धपीठ मां शाकंभरी देवी मंदिर, बोले- चुनाव आते ही विपक्ष चोले बदलने लगता है

पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने बताया कि मंदिर परिसर और मेले में ड्रोन कैमरा से निगरानी की जा रही है. मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ पुलिस बल और अन्य विभागों के कर्मचारियों द्वारा अच्छा व्यवहार किया जाए, जिससे कि उनके मन में प्रशासन के प्रति अच्छा संदेश पहुंचे. उन्होंने बताया कि मेला परिसर से 10 किलोमीटर के एरिया में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने का निर्देश दिया गया है. जिससे कि आने जाने वालों की पहचान की जा सके.

मेला क्षेत्र में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था और साफ सफाई की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए है. मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए समुचित चिकित्सीय व्यवस्था का प्रबंध किया जाना भी सुनिश्चित किया गया है. पेयजल के लिए प्याऊ की व्यवस्था, श्रद्धालुओं के रुकने के लिए रैन बसेरा की क्षमता बढ़ाए जाने और सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए है. पुलिस अधीक्षक ने बताया की 15 दिन चलने वाले इस मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. श्रद्धालुओं के गाड़ियों के लिए 5 पार्किंग स्थल बनाए गए है. उन्होंने ट्रेक्टर ट्रॉली से यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि ट्रेक्टर ट्रॉली से यात्रा न करें. क्योंकि ट्रेक्टर ट्रॉली से महिलाओं और बच्चों के साथ यात्रा करने से दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है. जिससे जान जाने का जोखिम बना रहता है.

यह भी पढ़े-मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सिद्धपीठ मां शाकंभरी देवी के दरबार में टेका माथा, मंदिर के सौंदर्यीकरण पर विचार-विमर्श

ABOUT THE AUTHOR

...view details