उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 10, 2020, 8:30 AM IST

ETV Bharat / state

बलरामपुर: महिला थीम पर आयोजित हुआ मुख्यमंत्री आरोग्य मेला

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन किया गया. यहां पर गर्भवती महिलाओं से लेकर किशोरियों तक को तमाम तरह की सुविधाएं प्रदान की गई.

etv bharat
मुख्यमंत्री आरोग्य मेला.

बलरामपुर:जिले में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का थीम इस बार महिलाओं पर केंद्रित रहा. किशोरियों से लेकर गर्भवती महिलाओं व अन्य महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण करने हेतु मेले को विशेष तौर पर डिजाइन किया गया था. जिले के सभी 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेलों में हजारों की संख्या में महिलाओं ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया.

मुख्यमंत्री आरोग्य मेला.

बलरामपुर जिले के सदर ब्लॉक में स्थित जोकहिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन रुकमणी पांडेय नाम की एक हेल्थ वर्कर ने किया. इस बार के स्वास्थ्य मेले का थीम चूंकि महिलाओं पर आधारित था, इसलिए वहां पर गर्भवती महिलाओं से लेकर किशोरियों तक को तमाम तरह की सुविधाएं प्रदान की गई.

ये भी पढ़ें-नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित हुईं कानपुर की कलावती देवी

यहां पर एएनसी से संबंधित तमाम जांच जहां गर्भवती महिलाओं को प्रदान की गई, वहीं किशोरियों को उनके स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम समस्याओं के बारे में प्रशिक्षित करने का काम किया गया. एसडीएम सदर डॉ. नागेन्द्रनाथ ने बताया कि सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है.

भारतीय सेना में भर्ती के साथ-साथ आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं. बालिकाओं के लिए कन्या सुमंगला योजना, महिलाओं के उत्पीड़न के लिए 1090 व 112 हेल्पलाइन आदि योजनाएं चलाई जा रहीं हैं. उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित करें, जिससे प्रसव के पहले होने वाले परेशानियों का पता लगाकर उनका इलाज कर जच्चा और बच्चा की समय रहते जान बचाई जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details