उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

37 बिंदुओं पर विकास कार्यों की हुई समीक्षा बैठक

बलरामपुर जिले में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली ने समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने 37 बिंदुओं पर समीक्षा की. वहीं बैठक में बीएसए के नदारद रहने पर सीडीओ ने एक दिन का वेतन रोके जाने का आदेश दिया है.

By

Published : Dec 11, 2020, 6:53 PM IST

समीक्षा बैठक.
समीक्षा बैठक.

बलरामपुरः विकास कार्यों में तेजी लाएं तथा योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पात्रों तक पहुंचाएं. उक्त निर्देश गुरुवार को विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डुली ने अधिकारियों की दी. समीक्षा बैठक में बीएसए के नदारद रहने पर सीडीओ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एक दिन का वेतन रोके जाने का निर्देश दिया.

विकास कार्यों के 37 बिंदुओं पर हुई समीक्षा बैठक
विकास भवन सभागार में विकास कार्यों के 37 बिंदुओं से संबंधित वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की सीडीओ ने समीक्षा की. समीक्षा करते हुए सीडीओ ने उपनिदेशक कृषि को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत शतप्रतिशत किसानों का सत्यापन किए जाने का निर्देश दिया.

शत प्रतिशत दुधारू पशुओं का हो टीकाकरण
बैठक में सीडीओ ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यदायी संस्था से समन्वय बनाकर निर्माणाधीन बृहद गोशाला घूघुलपुर के कार्य में तेजी लाए, और शत प्रतिशत दुधारू पशुओं का टीकाकरण किए जाने का निर्देश दिया गया.

स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नियमित टीकाकरण, आयुष्मान भारत योजना, दवाओं की उपलब्धता, एंबुलेंस सेवा, मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय हेल्थ मिशन की समीक्षा की गई. साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश अपर सीएमओ को दिया गया.

51ग्राम पंचायतों में नही बना सामुदायिक शौचालय
ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि 423 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बन गया है. 51 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय के लिए भूमि नहीं मिल पाई है. मुख्य विकास अधिकारी द्वारा एसडीएम से समन्वय में बनाकर भूमि प्राप्त किए जाने का निर्देश दिया.

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिला पंचायत राज अधिकारी को लक्ष्य के सापेक्ष हैंडपम्प रिबोर और मरम्मत किए जाने का निर्देश दिया. मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए.

सामूहिक विवाह योजना की समीक्षा के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अभी हाल में ही 141 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया है. मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की गई. साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए.

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा स्वरोजगार योजना की समीक्षा की गई और उपायुक्त उद्योग को मध्यम वर्गीय युवाओं को स्वरोजगार योजना का लाभ दिए जाने में तेजी लाने का निर्देश दिया गया.

बीएसए के एक दिन के वेतन पर रोक
समीक्षा बैठक में बीएससी डॉ. रामचंद्र के अनुपस्थित रहने पर सीडीओ ने कड़ी नाराजगी जताते हुए 1 दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया है. सीडीओ द्वारा 50 लाख से अधिक के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई और समस्त कार्यदायी संस्थाओं को समय से कार्य पूर्ण की जाने का आदेश दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details