उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ऋण आवेदनों की स्वीकृत में हीला हवाली न करें बैंक- सीडीओ

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में मुख्य विकास भवन सभागार में आयोजित उद्योग बंधु की बैठक हुई. इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण आवेदन पत्रों को बिना कोई ठोस कारण के निरस्त किए जाने को लेकर नाराजगी जताई.

By

Published : Nov 28, 2020, 9:59 AM IST

etv bharat
मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डूली ने की बैठक

बलरामपुर:जिले के मुख्य विकास भवन सभागार में आयोजित उद्योग बंधु की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डूली ने नाराजगी जताई. इस बैठक में सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण आवेदन पत्रों को बिना कोई ठोस कारण के निरस्त किए जाने को लेकर नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि निश्चित समय सीमा के भीतर सभी बैंक स्वरोजगार के लिए ऋण आवेदन का निस्तारण करें.

विकास भवन सभागार में हुई बैठक
बता दें कि अमनदीप डूली की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में उद्योग बंधु की बैठक की गई थी. इस बैठक में सीडीओ द्वारा स्वरोजगार के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाएं की समीक्षा की गई. वहीं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना के बारे में चर्चा की गई. योजनाओं की समीक्षा करते हुए बैंको को निश्चित समय सीमा के भीतर स्वरोजगार के लिए ऋण आवेदनों का निस्तारण करने का निर्देश भी दिया गया.

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
बैठक में उपायुक्त उद्योग ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत जनपद को 50 लाभार्थियों को मार्जिन मनी 97 लाख का ऋण प्रदान किए जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है. 122 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं, जिसमें 105 लाभार्थियों का चयन किया गया है. अभी तक कुल 28 ऋण आवेदन बैंक द्वारा स्वीकृत किए गए हैं. बैंक द्वारा 62 आवेदन पत्र निरस्त कर दिए गए हैं जबकि 39 आवेदन पत्र विभिन्न बैंक शाखाओं में स्वीकृति के लिए लंबित हैं.

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना
मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत जनपद को स्वरोजगार हेतु इच्छुक 37 लाभार्थियों को रुपए 111 लाख का ऋण दिए जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है. जिसके सापेक्ष जिला उद्योग कार्यालय को 185 ऋण आवेदन प्राप्त हुए हैं. प्राप्त आवेदन पत्रों की ऑनलाइन स्कूटनी कर 176 आवेदन पत्र विभिन्न बैंक शाखाओं को स्वीकृत वितरण के लिए प्रेषित कर दिया गया. जिसमें बैंक द्वारा 30 आवेदन पत्र स्वीकृत किया गया.

एक जनपद एक उत्पाद योजाना
एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत जनपद में 40 लाभार्थियों को एक करोड़ की मार्जिन मनी का ऋण दिए जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है. इसके तहत 44 आवेदन आए हैं, जिसमें 34 लाभार्थियों का चयन किया गया है. अभी तक कुल 13 आवेदन बैंक द्वारा स्वीकृत किया गया है. बैंक द्वारा 14 आवेदन पत्र निरस्त कर दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details