उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलरामपुर: गलवान घाटी में चीन की कायराना हरकत से भारत-नेपाल बॉर्डर वासियों में आक्रोश

By

Published : Jun 21, 2020, 12:27 PM IST

Updated : Jun 21, 2020, 1:00 PM IST

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की कायराना हरकत का भारतीय सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. इस दौरान भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए. वहीं शहादत के बाद पूरे देश में आक्रोश व्याप्त है.

भारतीय जवान
भारतीय जवान

बलरामपुर:भारत और चीन दोनों देशों की हिंसक झड़प ने एक नये विवाद को जन्म दे दिया है.पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद देश में कई जगहों पर चीन के विरुद्ध प्रदर्शन हुए. प्रदर्शन कर रहे लोग ने चीन से संबंध तोड़ने के साथ बदला लेने की मांग की.

यूपी के बलरामपुर से सटे भारत-नेपाल सीमा स्थित गांव जरवा वासियों में भी चीन के इस हरकत पर रोष व्याप्त है. ईटीवी भारत की टीम ने जरवा गांव जाकर लोगों से इस हिंसक घटना पर बातचीत की. जिसमें ग्रामीणों ने बताया कि चीन के कायरतापूर्ण हरकत से हम सभी आहत हैं. देश के वीर जवानों की शहादत पर लोगों में बेहद गुस्सा है.

चीन की हरकत से भारत-नेपाल बॉर्डर वासियों में आक्रोश

भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई

बलरामपुर जनपद से 82.5 किमी की दूरी पर नेपाल राष्ट्र की सीमा लगती है. सीमा पर रखवाली के लिए जिले में सुरक्षाबलों की 50वीं बटालियन और 9वीं बटालियन मुस्तैद है. इसके साथ ही सभी सीमावर्ती थानों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है. इन सीमाओं की सुरक्षा के लिए सीमा सुरक्षा बल के 50वीं बटालियन की 12 चौकियां हैं. वहीं 9 वीं बटालियन की 7 चौकियां स्थापित हैं. इसके अलावा जनपद में हरैया सतघरवा, तुलसीपुर, गैसड़ी, पचपेड़वा जैसे बॉर्डर इलाके से सटे थानों पर भी सतर्कता बरतते हुए कॉम्बिंग की जा रही है. साथ ही क्षेत्र में लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. यहां पुलिस विभाग, नेपाल पुलिस व सीमा सुरक्षा बल, नेपाली सशस्त्र प्रहरी के साथ मिलकर काम करते हैं.

चीन के खिलाफ गांव वासियों में है नाराजगी
नेपाल-भारत के संबंधों को लेकर ग्रामीण सूरज सिंह ने बताया कि भारत-नेपाल का रोटी-बेटी का संबंध रहा है. ये रिश्ता अभी तक कायम है. उसमें कोई भी खटास नहीं आई है. अगर चीन नेपाल के रास्ते भारत पर हमला करने की हिमाकत करता है, तो बॉर्डर पर तैनात हमारे सुरक्षा बल (एसएसबी जवान) चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत में कभी भी सेना की कमी महसूस हुई, तो हमारे युवा क्षेत्रवासी भारतीय सेना में शामिल होकर चीन से जंग लड़ेंगे.

पीठ में छुरा घोंपने की पुरानी आदत

चीन द्वारा भारतीय सेना पर हमला करने की बात पर ग्रामीण निरज मिश्रा ने कहा कि चीन पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता है. पीठ में छुरा घोंपकर विश्वासघात करना चीन की पुरानी आदत है.

नेपाल-भारत के अधिकारियों में हो रही बैठक

नेपाल से जुड़े सुरक्षा मसलों पर जानकारी देते हुए एसपी देव रंजन वर्मा ने बताया कि तमाम मुद्दों पर नेपाल और भारत सरकार के अधिकारियों की बैठक होती रहती है. बिहार में हुए घटनाक्रम व लद्दाख में हुए घटनाक्रम के बाद कुछ तनातनी की स्थिति बनी हुई है. लेकिन बलरामपुर स्थित बॉर्डर पर अभी भी कोई प्रभाव नहीं है. उन्होंने बताया कि भारत-नेपाल का संबंध हमेशा से भारत के साथ अच्छा रहा है. यहां के लोगों का सीधा जुड़ाव नेपाल से है. सीमा पर पुलिस विभाग व एसएसबी बल लगातार अपनी मुस्तैदी बनाए हुए है.

एसपी ने आगे बताया कि एसएसबी के जवान अपने नेपाल काउंटरपार्ट्स के साथ लगातार मीटिंग कर रहे हैं. इसके अलावा भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी भी नेपाल पुलिस सेवा के अधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमारे सुरक्षाबल तैयार हैं.

कुल मिलाकर राजनीतिक गलियारे में भारत और नेपाल के बीच क्या हो रहा है इससे बॉर्डर वासियों को मतलब नहीं है. फिलहाल लोगों में चीन के कायराना हमले को लेकर आक्रोश है. गांव जरवा में बच्चा से लेकर बुजुर्ग सभी लोग इस वक्त चीन से बदला लेने के लिए व्याकुल हैं.

Last Updated : Jun 21, 2020, 1:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details