उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलिया: 72 साल बाद भी इस गांव को समस्याओं से नहीं मिली 'आजादी'

By

Published : Oct 29, 2020, 1:00 PM IST

बलिया जिले के कसैली कसेसर गांव के लोग मूल भूत सुविधाओं से वंचित हैं. ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पानी निकासी की समस्या आए दिन बनी रहती है.

मूल भूत सुविधाओं से वंचित ग्रामीण
मूल भूत सुविधाओं से वंचित ग्रामीण

बलिया: सरकार ने हमेशा से ही अपने दावे में ग्रामीण विकास पर बल दिया है, लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी ग्रामीण क्षेत्र के लोग मूल भूत सुविधाओं से वंचित हैं. जिले के थाना नगरा के अंतर्गत कसेली कसेसर गांव में ग्रामीणों को ना तो विद्युत की समुचित व्यवस्था है ना ही पानी की. इसके साथ ही ग्रामीणों को जलजमाव की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

मूल भूत सुविधाओं से वंचित ग्रामीण

मूल भूत सुविधाओं से वंचित ग्रामीण
जिले में बुधवार को कसैली कसेसर गांव के लोगों द्वारा यह बताया गया कि मेरे गांव में दस्तावेज में तो बिजली, पानी, सड़क, निर्माण कर दिया गया है, लेकिन हम ग्रामीण आज भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं.

ग्रामीण हरीनाथ चौहान ने बताया कि जिस सड़क पर आप खड़े हैं. यह हमारे गांव की मुख्य सड़क है यहां हर समय जलजमाव बना रहता है. जिसकी शिकायत हम ग्रामीणों के द्वारा ग्राम प्रधान से तो किया जाता है, लेकिन आश्वासन के अलावा समाधान नहीं हो पाता. बहुत शिकायत करने पर वह यहां पर आते तो जरूर हैं, लेकिन समस्याएं सुनकर वापस चले जाते हैं. हम लोगों की समस्या का समाधान नहीं हो पाता.

ग्रामीण सुरजी देवी ने बताया कि रास्ते पर अधिक जल जमा होने के कारण हम अपने छोटे बच्चों के साथ इस दुर्गम नाली को पार करके ही अपने घर को जाते हैं. जिससे हर समय यहां पर सांप बिच्छू का भय बना रहता है. उन्होंने बताया कि घर से निकलने के लिए हम लोगों का और कोई मार्ग नहीं है. सुरजी ने ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए बताया कि इसकी शिकायत तो हम लोगों के द्वारा ग्राम प्रधान से अवश्य की जाती है, लेकिन इसके बावजूद ग्राम प्रधान द्वारा इसपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details