उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलियाः रोडवेज ड्राइवरों ने छोड़ी नौकरी, बसों के पहिए दौड़ाने में दिक्कत

By

Published : Dec 21, 2019, 11:31 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:24 PM IST

यूपी के बलिया में कई रोडवेज संविदा ड्राइवरों ने नौकरी छोड़ दी है. इससे बसों के संचालन में असुविधा हो रही है.

etv bharat
ड्राइवरों की कमी से संचालन में कमी

बलिया: यूपी के बलिया में रोडवेज बसों के संचालन में दिक्कत हो रही है. कई रूटों पर बसों के चक्कर भी कम कर दिए गए हैं. इसका कारण ड्राइवरों की कमी है. दरअसल कई संविदा ड्राइवरों ने नौकरी छोड़ दी है. इससे बसें डिपो पर ही खड़ी हैं.

ड्राइवरों की कमी से संचालन में दिक्कत

वाराणसी और इलाहाबाद मार्ग पर रोडवेज बस सबसे कम हो गई हैं. सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक के अनुसार जल्दी ही संविदा चालकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर बसों का नियमित संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

बसों का परिचालन प्रभावित

बलिया रोडवेज डिपो के बेड़े में 83 बस हैं. इसमें UPSRTC की संख्या 61 है और बाकी अनुबंधित बसें हैं. बलिया डिपो से पिछले एक महीने में संविदा पर नियुक्त रोडवेज बसों के छह चालकों ने नौकरी छोड़ दी है. इसके बाद इलाहाबाद और वाराणसी मार्ग सहित बलिया जिले के अन्य मार्गों पर बसों के परिचालन प्रभावित हुए हैं.

पीएफ के अंशदान में बढ़ोत्तरी

संविदा बस चालकों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने पहल शुरू की है. परिवहन विभाग ने संविदा कर्मी ड्राइवरों को प्रति किलोमीटर 14 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है. इसके साथ ही पीएफ के अंशदान को भी 50 फीसदी बढ़ाया गया है. इससे संविदा कर्मचारियों का भविष्य और बेहतर हो सके.

मार्गों पर बसों का संचालन शुरू
एआरएम ने नए संविदा चालकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. इसके तहत चार सदस्यीय टीम ने 10 चालकों का चयन किया है. जिन्हें कानपुर में ड्राइविंग परीक्षण के लिए भेजा गया है. वर्तमान में चार नए संविदा चालक बलिया डिपो को प्राप्त हो गए हैं.

ये भी पढ़ं: बलिया: लेखपाल संघ का 8वें दिन भी जारी रहा प्रदर्शन, सरकारी कामकाज हुआ ठप

रोडवेज के संविदा चालक दूसरी कंपनियों में अच्छे पैकेज प्राप्त होने के कारण चले गए हैं. विभाग लगातार संविदा कर्मियों को नियमित करने की प्रक्रिया में है. इन ड्राइवरों के फोन नंबर में सूचित कर उन्हें वापस बुलाया जा रहा है. उनमें से एक-दो संविदाकर्मी लौटे हैं.
-सुभाष राय, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, बलिया रोडवेज डिपो

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details