उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बारिश का कहर: बलिया जिला जेल में भरा पानी, 863 कैदी दूसरी जगह किए गए शिफ्ट

By

Published : Sep 30, 2019, 3:18 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:25 PM IST

यूपी के बलिया में हो रही लगातार बारिश से जिला कारागार में कैदियों की बैरकों में पानी भर गया है. जेल प्रशासन ने बलिया जिला कारागार में बंद 500 कैदियों को आजमगढ़ जेल भेजे गए और शेष 363 कैदियों को अंबेडकरनगर जेल के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच बसों के माध्यम से भेजा जा रहा है.

बलिया जिला जेल में पानी भरने से कैदी किए गए शिफ्ट.

बलिया: पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बारिश से शहर की रफ्तार थम गई है. पुलिस अधीक्षक का कार्यालय हो या डायल हंड्रेड का ऑफिस, कलेक्ट्रेट परिसर हो या जिला जेल चारों तरफ सिर्फ बारिश का पानी ही नजर आ रहा है. बलिया जिला कारागार में बारिश का पानी इस कदर पहुंच गया है कि जेल प्रशासन ने पूरे जेल को खाली कराने का निर्णय लिया है. जेल में निरुद्ध 863 कैदियों को आजमगढ़ और अंबेडकरनगर की जेलों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया जा रहा है.

बलिया जिला जेल में पानी भरने से कैदी किए गए शिफ्ट.


जिला जेल में भरा पानी
बलिया का जिला कारागार 1917 में ब्रिटिश काल के समय तैयार हुआ था. तत्कालीन समयानुसार यह जेल शहर से कुछ बाहरी इलाके में स्थित हुआ था, लेकिन धीरे-धीरे आबादी बढ़ती गई और नगर पालिका परिषद का विस्तार होता गया. इस कारण जेल का इलाका वर्तमान समय में शहर के निचले इलाकों में शामिल हो गया है. यहां बारिश का पानी अक्सर जमा हो जाता है.

5 दिनों से लगातार हो रही बारिश से बलिया कारागार के बैराको हॉस्पिटल और जेलर और जेल अधीक्षक के कार्यालय तक बारिश का पानी पहुंच गया है. इससे जेल कर्मियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. लगातार पानी की मात्रा बढ़ने से जेल प्रशासन ने आनन-फानन में उच्च अधिकारियों से अनुमति लेकर पूरे जेल को खाली करने का निर्णय लिया.


कैदियों को दूसरे जिले के जेलों में किया गया शिफ्ट
रविवार रात से ही जेल के कैदियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट करने की कार्रवाई शुरू हुई. जिला प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से जनपद के कई थानों के साथ पुलिस लाइन के रिजर्व फोर्स को भी जेल में बुलवा लिया. उधर जेल से कैदियों के ट्रांसफर को लेकर आजमगढ़ मंडल के डीआईजी भी बलिया पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के बीच अपने देख-रेख में कैदियों को आजमगढ़ और अंबेडकरनगर के जेल के लिए बसों के माध्यम से रवाना किया.

पढ़ें:- बलिया पुलिस की बढ़ी परेशानी, कैदियों के बैरकों में भरा पानी

डीआईजी ने दी जानकारी
आजमगढ़ मंडल के डीआईजी मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि इस साल दूसरी बार जेल में बारिश का पानी भरने से विकट स्थिति उत्पन्न हुई है. वर्तमान समय में पूरे जेल को खाली कराने का निर्णय लिया है. 500 कैदियों को आजमगढ़ जेल के लिए और शेष 363 कैदियों को अंबेडकरनगर जेल के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच बसों के माध्यम से भेजा जा रहा है.


जेल के इंट्रेंस पर चार फीट पानी जमा है और अंदर कैदियों के बैरक में दो फीट पानी जमा हुआ है. इस कारण कैदियों को काफी दिक्कत हो रही है. पहले महिलाओं और उनके साथ उनके बच्चों और बीमार कैदियों को आजमगढ़ के लिए रवाना किया गया. वहां उनके रहने और खाने-पीने की मुकम्मल व्यवस्था के भी निर्देश दे दिए गए हैं. शेष कैदियों को क्रमबद्ध तरीके से सुरक्षा के बीच रोडवेज और स्कूल की बसों के माध्यम से शिफ्ट किया जा रहा है. बारिश के पानी की वजह से हो रही असुविधा के कारण जेल को कहीं दूसरे जगह पर स्थायी रूप में बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. प्रस्ताव शासन में भेजा जाएगा.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details