उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलिया: आधार कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों से की जा रही धन उगाही

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में आधार कार्ड में संशोधन और नवीनीकरण के नाम पर धन उगाही का मामला सामने आया है. यहां के रसड़ा उप डाकघर में लोगों से 400 से लेकर 500 रुपये तक की वसूली की जा रही है.

By

Published : Sep 6, 2020, 4:00 PM IST

Updated : Sep 18, 2020, 1:23 PM IST

etv bharat
स्थानीय लोगों से लिए जा रहे 500 रुपये.

बलिया: जिले के रसड़ा कोतवाली की उप डाकघर रसड़ा में आधार कार्ड बनवाने के नाम पर लोगों से 400 से लेकर 500 रुपये की धन उगाही की जाती है. लोगों की बेहतर सुविधा के लिए आधार कार्ड संशोधन एवं नवीनीकरण के लिए सरकार की ओर से डाकघरों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन यहां पर लोगों से सहज जन सेवा केंद्र संचालकों से भी अधिक रुपये सरकारी संस्था के नाम पर वसूल किए जा रहे हैं.

महत्वपूर्ण बातें-

  • रसड़ा उप डाकघर में संशोधन और नवीनीकरण के नाम पर धन उगाही.
  • लोगों से वसूले जा रहे हैं 400 से 500 रुपये.
  • पोस्ट मास्टर ने ऐसी किसी बात से किया इनकार.

रसड़ा उप डाकघर में लोगों से आधार कार्ड के नवीनीकरण एवं संशोधन के नाम पर मनमानी वसूली की जा रही है. यही नहीं स्थानीय लोगों की ओर से यह भी बताया जा रहा है कि यहां पर आपके ही पैसे को इंटरेस्ट चढ़ाने के नाम पर भी 500 से लेकर 1000 रुपये वसूल किया जाता है. ईटीवी भारत की टीम द्वारा पूछताछ करने पर उप डाकघर के कर्मचारी इससे पल्ला झाड़ते नजर आए.

स्थानीय लोगों से लिए जा रहे 500 रुपये.

उनका कहना है कि हमारे यहां किसी प्रकार से अवैध पैसा नहीं लिया जाता है. पोस्ट मास्टर रंगीला राम ने बताया कि जो लोग बाहर से नवीनीकरण या संशोधन करा रहे हैं, उनके द्वारा ही कहीं पैसा दिया जा रहा होगा, लेकिन यहां किसी प्रकार से कोई पैसा नहीं लिया जा रहा.

उन्होंने कहा कि अगर ऐसी बात होगी तो इसमें जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने आधार कार्ड की निर्धारित फीस 100 रुपये बताया, जबकि संशोधन के लिए सरकार की तरफ से सिर्फ 50 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है. वहीं आधार कार्ड के नवीनीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में यूपी की छलांग, योगी ने दी बधाई

Last Updated : Sep 18, 2020, 1:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details