उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ग्राम प्रधान पर आवासीय जमीन पर कब्जा करने का आरोप

यूपी के बलिया जिले में एक बुजुर्ग ने ग्राम प्रधान पर अपनी जमीन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया है. वहीं प्रधान ने इस बात को नकारते हुए कहा कि जमीन ग्रामसभा की है और इस जमीन पर पिछले 10-15 सालों से कब्जा है.

By

Published : Dec 26, 2020, 2:47 PM IST

प्रधान पर आवासीय जमीन कब्जा करने का आरोप
प्रधान पर आवासीय जमीन कब्जा करने का आरोप

बलिया: जिले के विकासखंड सियर अंतर्गत ग्रामसभा बिगह के ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर जमीन कब्जा करने का आरोप लगाया है. ग्रामीणों ने बताया कि गांव के रहने वाले रमाशंकर खरवार की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा है.

गांव में प्रधान की दबंगई का आरोप.

मामला जिले के विकासखंड सियर अंतर्गत ग्रामसभा बिगह का है. ग्रामीणों ने बताया कि प्रदेश सरकार का आदेश है कि सरकारी भूमि से दलित नहीं हटाए जाएंगे, लेकिन बिगह में दलित के आशियाना को उजाड़ने का काम किया जा रहा है.

ग्रामीण शिवदयाल ने बताया कि विगत 15 से 16 वर्ष पहले रामाशीष खरवार के ससुर रमाशंकर खरवार बिगह में मकान बनवाकर रहते थे. रमाशंकर खरवार को आंख से दिखाई नहीं देता था, इसलिये वह अपनी बेटी के पास नसीराबाद, जिला मऊ में रहने लगे. जब ग्राम प्रधान ने रमाशंकर की भूमि पर लगे पेड़ों को कटवाना शुरू किया तो रमाशंकर खरवार को सूचना दी गई कि आपके जमीन पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है.

ग्रामीण सुनील कुमार ने बताया कि सूचना पर रमाशंकर खरवार अपने दामाद रामाशीष के साथ गांव बिगह आए. हालांकि तब तक ग्राम प्रधान ने निर्माण कार्य शुरू करा दिया था. पीड़ित ने स्थानीय पुलिस एवं एसडीएम को मामले की सूचना दी, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई.

गांव के पूर्व प्रधान ने आरोप लगाते हुए बताया कि विगत 10 से 15 वर्षों से रमाशंकर खरवार यहां पर मकान बनाकर रहते थे, यह जमीन ग्रामसभा की है. अब इस जमीन पर वर्तमान ग्राम प्रधान सार्वजनिक शौचालय एवं पंचायत भवन का निर्माण करवा रहे हैं.

इस संबंध में ग्राम प्रधान ने फोन पर बताया कि उप जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के आदेश के बाद ही वहां पर सार्वजनिक शौचालय एवं पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है. उप जिलाधिकारी ने आदेश दिया कि निर्माण के कार्य में विघ्न उत्पन्न करने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details