उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा यात्रा पर बोलीं आनंदीबेन, यह सिर्फ यात्रा नहीं हर गांव को स्वच्छ करने का संकल्प है

By

Published : Jan 27, 2020, 4:58 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:24 PM IST

ऐतिहासिक गंगा यात्रा की बलिया जिले से गंगा पूजन कर विधिवत शुरुआत की गई. यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गंगा पूजन के बाद हरी झंडी दिखाकर यात्रा को आरंभ किया. मंच से उन्होंने अपने संबोधन में लोगों को गंगा के महत्व के बारे में भी बताया.

etv bharat
बलिया से ऐतिहासिक गंगा यात्रा की शुरुआत.

बलिया: यूपी के दो जिलों से ऐतिहासिक गंगा यात्रा की शुरुआत हो गई. यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मां गंगा की पूजा अर्चना की. इसके बाद वाराणसी से आए पुरोहितों ने विधिवत मंत्रोच्चार के साथ मां गंगा की आरती की. आरती समाप्त होने के बाद सभी अतिथि मंच पर पहुंचे, जहां यूपी की गवर्नर ने लोगों को संबोधित किया.

बलिया से ऐतिहासिक गंगा यात्रा की शुरुआत.
आनंदीबेन पटेल ने गंगा के महत्व को समझायाराज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंच से अपने संबोधन में लोगों को गंगा के महत्व के बारे में बताया. उन्होंने बलिया के लोगों को भाग्यशाली बताया कि उनके यहों दो-दो नदियां बह रही हैं. उन्होंने कहा कि मैं जिस प्रदेश से हूं वहां सिर्फ एक ही नदी है आप लोग गंगा के महत्व को समझें. प्रदूषित पानी को शुद्ध बनाने का हो रहा है प्रयासआनंदीबेन पटेल ने कहा यह सिर्फ यात्रा नहीं है कि गाड़ी में बैठकर लोग गांव-गांव घूमें. प्रदूषित पानी को शुद्ध बनाने का प्रयास भी हो रहा है. नदी के किनारे बसे गांवों में पेड़ पौधे लगे हैं और उसमें और भी जोड़ना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि जो पौधे आप लगाएंगे उसकी शुद्ध हवा आप ही लोग लेंगे. लखनऊ में बैठे अफसर और नेता नहीं लेंगे.


यात्रा सफल बनाने के लिए एक मंच पर आना होगा
उन्होंने कहा कि प्रकृति को हरा भरा करना है तभी हम सब लोग इसका लाभ ले पाएंगे. इस यात्रा को सफल बनाने के लिए हम सब को एक साथ एक मंच पर आना होगा. तभी इस ऐतिहासिक गंगा यात्रा में युवा, महिलाएं, समाज सेवी, संस्था और स्कूली बच्चे जुड़ पाएंगे. यात्रा के दौरान 1035 गांवों के स्वरूप में परिवर्तन किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:-बस्ती: टिकट हैकर हामिद अशरफ गैंग के 3 सदस्य गिरफ्तार

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details