उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलिया के जिला अस्पताल में गुर्दा रोगियों को निःशुल्क मिलेगी डायलिसिस की सुविधा

यूपी के बलिया में जिला अस्पताल में निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा शुरू हो गई है. जिले के सांसद और यूपी सरकार के ग्राम्य विकास राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने इसका उद्घाटन किया, इस सुविधा से गरीबों को मुफ्त में इलाज मिल सकेगा.

By

Published : Feb 23, 2020, 10:17 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:25 PM IST

etv bharat
आनंद स्वरूप शुक्ल ने किया उद्घाटन

बलिया: जिला अस्पताल में निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा शुरू कर दी गई है. इस सुविधा से गरीबों को मुफ्त में इलाज मिलेगा. जिले के सांसद और यूपी सरकार के ग्राम्य विकास राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने इसका उद्घाटन और डायलिसिस के बारे में जानकारी भी ली. इस योजना के लिए वाराणसी के हेरिटेज हॉस्पिटल का स्टॉफ जिला अस्पताल के स्टॉफ के साथ कार्य करेगा.

जिला अस्पताल में शुरु हुई डायलिसिस की सुविधा.

जिला अस्पताल में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा
बलिया जिले से रोजाना दर्जनों मरीज गुर्दे की बीमारी से परेशान होकर डायलिसिस कराने वाराणसी, मऊ और लखनऊ जाते हैं. अब इन मरीजों को काफी सहूलियत हो जाएगी. जिला अस्पताल के सीएमएस ने बताया कि शुरुआत में 4 मशीनें आई हैं और बाद में भी दो मशीनें आएंगी. उन्होंने बताया कि एक दिन में एक मशीन से 3 मरीजों का डायलिसिस होगा. इस तरह 12 मरीजों का डायलिसिस एक दिन में हो सकेगा.

मरीजों को मिलेगा फायदा
बांसडीह तहसील के सहतवार गांव के 58 वर्षीय शिवराम ने बताया कि अब बहुत ज्यादा सुविधा हो गई है. पहले पैसे लगते से अब सब मुफ्त में हो रहा है. एक महीने में कई बार लखनऊ जाना पड़ता था, जिससे 32 हजार रुपये खर्च होते थे. सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं कि गरीब लोगों के लिए सुविधा अब उनके जिले में ही करा दी गई है.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details