उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बलिया: 41 ग्राम पंचायतों से होकर गुजरेगी गंगा यात्रा

आजमगढ़ मंडल की मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने बलिया के कलेक्ट्रेट सभागार में गंगा यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान मंडलायुक्त ने बताया कि बैरिया विधानसभा क्षेत्र से आरंभ होने वाली गंगा यात्रा जिले की 41 ग्राम पंचायतों से होते हुए करीब 92 किलोमीटर की दूरी तय कर गाजीपुर के लिए प्रस्थान करेगी.

By

Published : Jan 22, 2020, 11:42 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:24 PM IST

divisional commissioner kanak tripathi, commissioner kanak tripathi, kanak tripathi held a meeting with officials, ganga yatra in ballia,  ganga yatra, गंगा यात्रा, बैरिया विधानसभा क्षेत्र, आजमगढ़ की मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी, मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी,बलिया में गंगा यात्रा
बलिया में मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने गंगा यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की.

बलिया:जैसे-जैसे गंगा यात्रा की तिथि नजदीक आ रही है, बैठकों का दौर लगातार तेज होता जा रहा है. बुधवार को आजमगढ़ मंडल की मंडलायुक्त ने बलिया के कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की. साथ ही ग्राम समितियों के सदस्यों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

मंडलायुक्त ने गंगा यात्रा को लेकर बैठक की.

92 किमी की दूरी तय करेगी गंगा यात्रा
आजमगढ़ मंडल की मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी बुधवार दोपहर बलिया के कलेक्ट्रेट सभागार पहुंचीं, जहां पहले चरण में जिले के आला अधिकारियों के साथ उन्होंने बैठक की. मंडलायुक्त ने विभागवार अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी का कर्तव्य बोध कराया. उन्होंने बताया कि बैरिया विधानसभा क्षेत्र से आरंभ होने वाली गंगा यात्रा जिले की 41 ग्राम पंचायतों से होते हुए करीब 92 किलोमीटर की दूरी तय कर गाजीपुर के लिए प्रस्थान करेगी.

गंगा यात्रा का होगा पुष्प वर्षा से स्वागत
बैठक के दूसरे चरण में ग्राम समितियों के सदस्यों को भी बुलाया गया था, जिनके कंधों पर गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई. गंगा यात्रा गंगा मार्ग और सड़क मार्ग दोनों से पूर्ण की जाएगी. जिन स्थानों से यात्रा गुजरेगी, वहां के ग्रामवासी और स्कूली छात्र यात्रा का पुष्प वर्षा से स्वागत करेंगे.

निकाली जाएगी बाइक रैली
यात्रा के दौरान पंचायत विभाग द्वारा एक बाइक रैली भी निकाली जाएगी, जो गंगा यात्रा से ठीक पहले चलेगी. बैठक में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित तमाम जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

कैंप लगाकर योजनाओं की दी जाएगी जानकारी
गंगा यात्रा 27 जनवरी से आरंभ होकर 2 फरवरी को कानपुर में समाप्त होगी, जिसके लिए तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं. वहीं सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए भी अधिकारी कैंप लगा रहे हैं.

25 जनवरी से 31 जनवरी तक गंगा यात्रा के मार्ग में आने वाले 41 ग्राम पंचायतों में अलग-अलग तिथियों में कैंप लगाए जाएंगे, जहां शासन की योजनाओं को ग्रामीणों से अवगत कराया जाएगा. साथ ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाएगा.
-श्रीहरि प्रताप शाही, जिलाधिकारी

ये भी पढ़ें: बलिया: प्रभारी मंत्री ने लिया गंगा यात्रा की तैयारियों का जायजा

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details