उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बलिया: 31 मार्च तक बालेश्वर मंदिर बंद, मस्जिदों के जगह घरों में इबादत की अपील

By

Published : Mar 23, 2020, 3:06 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:25 PM IST

उत्तर प्रदेश के बलिया में कोरोना वायरस के चलते प्राचीन बालेश्वर नाथ मंदिर को बंद कर दिया गया है ताकि लोग घर में ही रहे. साथ शहर के मौलवीयों से भी ये अपील की गई है कि सभी अपने घर में रहे और घर से ही इबादत करें.

baleshwar nath temple is closed
बालेश्वर मंदिर बंद

बलिया: कोविड 19 के मरीजों की संख्या पूरे देश में लगातार बढ़ती जा रही है. यूपी सरकार ने एहतियातन के तौर पर 16 जिलों को लॉक डाउन कर दिया है और कुछ जिलों पर विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई. वहीं बलिया के प्राचीन बालेश्वर नाथ मंदिर को 31 मार्च की तक बंद कर दिया गया. जिला प्रशासन ने जिले के धर्मगुरुओं से भी अपील किया है कि वह मस्जिदों के जगह अपने अपने घरों में इबादत करने की लोगों से अपील करें.

बालेश्वर मंदिर बंद

कोरोना वायरस से भारत में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है. साथ ही मृतकों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. शासन- प्रशासन लगातार लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से मना कर रहे हैं. साथ ही घर में ही रहने की अपील कर रहे हैं.

जिला प्रशासन ने बैठक कर महत्वपूर्ण फैसले भी लिए है. बलिया में धर्मिक संस्थाओं में लोगों की संख्या कम करने के लिए अपील की जा रही है. इसी कड़ी में जिले के प्राचीन और प्रसिद्धि बालेश्वर नाथ महादेव मंदिर को बंद करने का निर्णय लिया गया है. मंदिर प्रबंध कमेटी ने आगामी 31 मार्च तक इसे बंद करने का फैसला किया है.

इस दौरान मंदिर में सुबह और शाम आरती होगी, जिसमें मंदिर के पुरोहित सहित प्रबंध कमेटी के कुछ लोग ही शामिल होंगे. बालेश्वर नाथ मंदिर प्रबंध कमेटी ने लगातार लोगों से सेनेटाइजर का प्रयोग करने की अपील भी की है. इसके साथ ही मंदिर में प्रवेश करने के लिए मंदिर के पुरोहित और प्रबंधन के लोग बिना सेनेटाइजर का प्रयोग किए मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश नहीं करेंगे.आम श्रद्धालुओं के लिए यह मंदिर 31 मार्च के बाद ही खुलेगा. इस दौरान कोई भी श्रद्धालु मंदिर के मुख्य गेट के सम्मुख जाकर महादेव के दर्शन कर सकता है.

बालेश्वर मंदिर की ओर से पहल करके एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया है. मंदिर के पुरोहित और प्रबंध कमेटी ने 31 मार्च तक मंदिर को बंद रखने का निर्णय लिया है और आगे भी इसी को फॉलो करेंगे. साथ ही ऐसी ही अपेक्षा अन्य धार्मिक संस्थानों से भी कर रहा हूं. शहर में कई मौलवियों से बात हुई वह भी मस्जिदों में अपील किए हैं कि लोग घरों में ही रहे और वहीं से इबादत करें.
-श्रीहरि प्रताप शाही, जिलाधिकारी

इसे भी पढ़ें-लखनऊः लोगों ने घरों की छतों से बजाई ताली-थाली, किया शंखनाद

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details