उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जीर्णेाद्धार के लिए मिले 92.39 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार ने बलिया के चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के विकास के लिए 92.39 करोड़ रुपये पास किए हैं. इससे विश्वविद्यालय में भवन का निर्माण होगा. यह कार्य लोक निर्माण विभाग को कराना है.

By

Published : Jun 16, 2021, 11:34 AM IST

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जीर्णेाद्धार के लिए मिले 92.39 करोड़ रुपये
जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जीर्णेाद्धार के लिए मिले 92.39 करोड़ रुपये

बलिया: यूपी सरकार ने बलिया के जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के विकास के लिए 92.39 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इससे विश्वविद्यालय में भवन का निर्माण होगा. यह कार्य लोक निर्माण विभाग को कराना है. विश्वविद्यालय बसंतपुर शहीद स्मारक परिसर में 22 दिसंबर 2016 को स्थापित हुआ था. 60 एकड़ में जलजमाव की स्थिति भी रहती है. बारिश में कार्य प्रभावित हो जाता है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के नाम पर बने जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के विकास के लिए 92.39 करोड़ रुपये पास किए हैं. इन पैसों से विश्वविद्यालय में नए भवन और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा. यह पूरा काम लोक निर्माण विभाग को करवाना है. वहीं इस काम के लिए सरकार से स्वीकृति पत्र सबंधित विभाग को भेज दिया गया है. विश्वविद्यालय बसंतपुर शहीद स्मारक परिसर में 22 दिसम्बर 2016 को स्थापित किया गया था.

विश्वविद्यालय से 128 महाविद्यालय है संबंधित
जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय से कुल 128 महाविद्यालय संबंधित हैं. जिसमें एक राजकीय महाविद्यालय, 10 एडेड महाविद्यालय और 117 वित्त विहीन महाविद्यालय संबंधित हैं. गौरतलब है कि इन महाविद्यालयों में करीब 80 हजार विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं. वहीं तीन माह पहले विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर का निर्माण रसड़ा-मऊ मुख्य मार्ग पर स्थित कताई मिल की 40 एकड़ जमीन पर कराने की चर्चा तेज हुई थी. दूसरे परिसर का निर्माण होने से विश्वविद्यालय का दायरा बढ़ जाता. बलिया के साथ मऊ और गाजीपुर के महाविद्यालय भी संबद्ध हो जाते, छात्राएं जो वर्तमान स्थल पर पढ़ाई के लिए नहीं पहुंच पाती हैं, वह उक्त स्थान पर सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच जातीं, लेकिन बसंतपुर और बलिया के लोगों ने जमकर इसका विरोध किया.

इसे भी पढ़ें-बलिया के जननायक चंद्रशेखर विश्विद्यालय में जलभराव, पढ़ाई ठप

विश्वविद्यालय की प्रोफेसर कुलपति डॉक्टर कल्पना पांडे के द्वारा बताया गया कि उपयुक्त पैसे से विश्वविद्यालय के जर्जर भवन, छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा, जिससे विद्यालय का संपूर्ण विकास हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details